Monday, May 06, 2024
Advertisement

Mangal Gochar 2023: होली के बाद मंगल करेंगे मिथुन राशि में गोचर, इन राशियों की जिंदगी पर पड़ेगा बुरा असर

Mangal Gochar In Mithun Rashi 2023: ग्रहों की चाल हमारी जिंदगी को कई तरह से बहुत प्रभावित करती है। मार्च में इस दिन मंगल मिथुन राशि में गोचर कर रहे हैं, जिसके शुभ और अशुभ प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ने वाला है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 03, 2023 18:24 IST
Mangal Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Mangal Gochar 2023

Mangal Gochar 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 13 मार्च 2023 को मंगल मिथुन राशि में गोचर करने जा रहा है। इससे काफी लोगों को फायदा होने वाला है। मंगल के राशि परिवर्तन का असर सभी 12 राशियों पर पड़ने वाला है। इस ग्रह गोचर का विभिन्न राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ेगा। लेकिन कुछ राशियां ऐसी भी हैं, जिन्हें इस दौरान लाभ मिल रहा है। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि किसी भी राशि पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

कामाख्या देवी मंदिर के कपाट साल में 3 दिन क्यों रहता है बंद? जानिए इस शक्तिपीठ जुड़ी कई रहस्मयी बातें

मेष 

मेष राशि में गोचर करते समय मंगल का प्रभाव मिश्रित और कई अप्रत्याशित परिणाम देगा। साहस में वृद्धि होगी, लेकिन परिवार में छोटे सदस्यों या भाइयों से मतभेद बढ़ सकते हैं। विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा। धर्म और अध्यात्म में रुचि बढ़ेगी। विदेशी कंपनियों में नौकरी या नागरिकता के लिए किए गए प्रयास सफल रहेंगे। अपनी ऊर्जा और पराक्रम के बल पर आप कठिन से कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से जीत प्राप्त कर लेंगे।

वृषभ 

वृष राशि में गोचर करते हुए मंगल का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है। पारिवारिक कलह के कारण मानसिक अशांति का सामना करना पड़ेगा। सेहत को लेकर सावधान रहें, खासकर दाहिनी आंख से जुड़ी परेशानी। इस अवधि में किसी को अधिक धन उधार न दें, अन्यथा दिया हुआ धन समय पर प्राप्त नहीं हो पाएगा। अपनी जिद और उत्साह पर नियंत्रण रखते हुए यदि आप अपनी योजनाओं को गोपनीय रखेंगे तो आपको अधिक सफलता मिलेगी। व्यर्थ के विवादों से दूर रहें।

मिथुन 

मिथुन राशि में गोचर करते समय मंगल आपको ऊर्जावान तो बनाएगा ही, साथ ही आपको अधिक संघर्षशील भी बनाएगा। आपके अपने ही आपको नीचा दिखाने का प्रयास करेंगे लेकिन सफल नहीं हो पाएंगे। इस अवधि के मध्य में अधिक कर्ज लेने से बचें। आय के साधन बढ़ेंगे। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति भी होगी। लिए गए निर्णयों और किए गए कार्यों की सराहना होगी। यदि आप केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में किसी भी तरह के सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा।

कर्क 

मंगल के कर्क राशि में गोचर करने से आपको अत्यधिक भागदौड़ और ख़र्चों का सामना करना पड़ेगा। विदेश में रहने वाले मित्रों और रिश्तेदारों से अप्रिय समाचार मिलने की संभावना है। जमीन-जायदाद खरीदना चाहते हैं तो ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। कोर्ट कचहरी के मामलों में भी फैसले के संकेत आपके पक्ष में आते हैं। कई बार आपको लगेगा कि आप जितनी मेहनत कर रहे हैं उसका वैसा फल नहीं मिल रहा है, इसे ग्रह योग समझकर इस सोच को खुद पर हावी न होने दें।

सिंह 

मंगल के सिंह राशि में गोचर का प्रभाव आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है, जो आप जो चाहें सफलता प्राप्त कर सकते हैं। उच्चाधिकारियों से अच्छे संबंध बनेंगे। रोजगार की दिशा में किए गए प्रयास सफल रहेंगे। सामाजिक जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। इन सबके बावजूद किसी न किसी कारण से तनाव की स्थिति बनी रहेगी। बड़े भाइयों या बड़े सदस्यों से मतभेद न बढ़ने दें, संतान के दायित्व की पूर्ति होगी।

कन्या

कन्या राशि में गोचर करते हुए मंगल के मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। सरकार का पूरा सहयोग रहेगा। अगर आप राजनीति में भी किस्मत आजमाना चाहते हैं तो यह अच्छा मौका है, इसका लाभ उठाएं। यदि आप सरकारी विभागों में टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो भी अवसर अनुकूल रहेगा। यदि विद्यार्थी वर्ग भी अध्ययन के लिए विदेश जाना चाहता है तो उस दृष्टि से भी यह ग्रह गोचर और लाभकारी रहेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी और उससे जुड़ी चिंताएं भी दूर होंगी।

तुला

मंगल का गोचर प्रभाव काफी मिला जुला रहेगा और अप्रत्याशित परिणाम देगा। आपके द्वारा किए जा रहे कार्यों में शुरू में रुकावटें आएंगी लेकिन अंत में आप सफल होंगे। अपनी ऊर्जा और अदम्य साहस के बल पर आप विपरीत परिस्थितियों पर भी आसानी से काबू पा लेंगे। धर्म और अध्यात्म में रुचि बढ़ेगी। विदेशी कंपनियों में सर्विस या वीजा आदि के लिए आवेदन करना भी सफल रहेगा। जमीन जायदाद से जुड़े मामले निपटेंगे।

वृश्चिक

गोचर करते समय मंगल का प्रभाव और अधिक उतार-चढ़ाव लाएगा, विशेषकर स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं जो परेशान कर सकती हैं। कार्यक्षेत्र में भी किसी षड़यंत्र का शिकार होने से बचें। विवादों और कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों को बाहर ही निपटाने में ही समझदारी होगी। जमीन जायदाद से जुड़े मामले सुलझेंगे। परिवार में अलगाववाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें। विपरीत परिस्थितियों के बावजूद पारिवारिक जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करेंगे।

धनु

मंगल के गोचर प्रभाव से विवाह संबंधी मामलों में थोड़ी और देरी होगी। केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में रुके हुए काम पूरे होंगे। ससुराल पक्ष से कुछ मनमुटाव भी बढ़ सकता है। यदि आप अपनी रणनीतियों और योजनाओं को गोपनीय रखकर काम करेंगे तो आपको अधिक सफलता मिलेगी। विवाद और कोर्ट कचहरी के मामलों में फैसला आपके पक्ष में आने के संकेत हैं। आपके ही लोग साजिश करते रहेंगे, सावधान रहें।

मकर

गोचर करते समय मंगल उत्तम सफलता देगा। यदि आप कोई बड़ा काम शुरू करना चाहते हैं या कोई अनुबंध करना चाहते हैं तो उस दृष्टि से ग्रह परिणाम अनुकूल रहेंगे। कोर्ट कचहरी के मामलों में फैसला आपके पक्ष में आने के संकेत हैं। विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा। विदेशी कंपनियों में नौकरी और नागरिकता के लिए किए गए प्रयास भी सफल होंगे। मित्रों और संबंधियों से भी शुभ समाचार प्राप्त होंगे। इन सबके बावजूद सेहत पर ध्यान दें।

कुंभ 

मंगल के कुंभ राशि में गोचर करने के प्रभाव से आपको कई अप्रत्याशित परिणामों का सामना करना पड़ सकता है, विशेष रूप से छात्रों और प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। आय के साधन बढ़ेंगे। उच्चाधिकारियों का सहयोग भी मिलेगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों और बड़े भाइयों से अलगाववाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपत्ति को संतान प्राप्ति व प्रकोप की संभावना।

मीन 

मीन राशि के जातकों के लिए गोचर करते समय, मंगल को कई अप्रत्याशित परिणामों का सामना करना पड़ेगा, जिसमें नौकरी में पदोन्नति की संभावना और नया अनुबंध प्राप्त करना शामिल है। यात्रा के दौरान सामान की चोरी से बचें। स्वजनों से अप्रिय समाचार मिलने की संभावना है। किसी न किसी कारण से आपको पारिवारिक कलह और मानसिक अशांति का सामना करना पड़ेगा। आपके अपने ही आपको नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे, सावधान रहें। जमीन जायदाद से जुड़े मामले निपटेंगे।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Holika Dahan 2023 Upay: होलिका दहन की राख से करें ये उपाय, बदल सकती है आपकी तकदीर, लक्ष्मी जी भी खटखटाएंगी घर का दरवाजा!

Masane Ki Holi 2023: काशी में रंग-गुलाल से नहीं बल्कि चिताओं की भस्म से खेली जाती है होली, जानिए इस अनोखी परंपरा के बारे में

Holika Dahan 2023: होलिका दहन के दिन उग्र रहेगा राहु, इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement