Friday, May 10, 2024
Advertisement

Holika Dahan 2023 Upay: होलिका दहन की राख से करें ये उपाय, बदल सकती है आपकी तकदीर, लक्ष्मी जी भी खटखटाएंगी घर का दरवाजा!

Holika Dahan Raakh Upay: होलिका दहन की राख आपके जीवन से कई परेशानियों को दूर कर सकती है। बस आपको इसके लिए होलिका दहन के दिन राख से ये विशेष उपाय करना होगा।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: March 03, 2023 13:05 IST
Holika Dahan 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Holika Dahan 2023 Upay

Holika Dahan Upay: इस साल होली का त्यौहार 8 मार्च को देशभर में धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। वहीं इससे एक दिन पहले यानी 7 मार्च को होलिका दहन होगा।  आपको बता दें कि होलिका दहन की राख काफी फलदायी होती है। इस राख की मदद से आप कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही घर में बरकत और पैसों की तंगी न हो इसके लिए भी होलिका दहन की राख से कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं। आइए जानते हैं होलिका दहन की राख से क्या-क्या उपाय किया जा सकता है। 

घर में बरसेगा धन

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर कि तिजोरी हमेशा भरी रहे तो होलिका दहन की राख  तांबे के सात छेद वाले सिक्के के साथ एक लाल कपड़े में बांध दें। फिर इस कपड़े की गठरी को तिजोरी में रख दें। इस उपाय से आपके घर में पैसों की तंगी कभी नहीं होगी। साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

बीमारी से दिलाएगा राहत

अगर आपके घर का कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता है तो होलिका दहन की राख को उसके माथे पर लगा दें। ध्यान रहें कि आपको यह उपाय होलिका दहन से लेकर अगली पूर्णिमा तक हर रोज करना है। होलिका दहन की राख के इस उपाय से बीमार व्यक्ति जल्द ही सेहतमंद हो जाएगा।

नजर दोष को दूर करने के लिए

अगर आपको ऊपर या घर में किसी सदस्य के ऊपर नकरात्मक शक्तियों का वास हो गया है तो इसे दूर करने के लिए होलिका दहन की राख को उसके सिर के ऊपर से सात बार उतार कर किसी चौराहे पर फेंक दें। इस उपाय से हर तरह को नजर दोष दूर हो जाता है। टोने-टोटके का असर आप पर न हो इसके लिए होलिका दहन की राख को ताबीज में बांधकर भी पहन सकते हैं।

राहु- केतु के दुष्प्रभाव से बचने के लिए

अगर आप राहु-केतु के दुष्प्रभावों से परेशान हैं तो एक मुट्ठी होलिका की राख को शिवलिंग पर अर्पित कर दें। इस उपाय से दांपत्य जीवन भी खुशहाल रहता है और नौकरी में आ रही सभी बाधाएं भी दूर होती हैं। शनि की महादशा को ठीक करने के लिए भी इस उपाय को अपना सकते हैं।

घर में सुख-शांति के लिए

होलिका की राख की पोटली बनाएं और अपने पास रख लें। फिर किसी भी शुभ मुहूर्त में इसे घर के सभी कोने में छिड़क दें। इस अचूक उपाय से हर तरह के झगड़े खत्म हो जाएंगे और  घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए

अगर आप आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो होलिका की राख को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या पैसे रखने की जगह पर रख दें। आप चाहे तो इसकी छोटी सी पोटली बनाकर अपने पर्स में भी रख सकते हैं। इस उपाय से आपकी सभी तरह की आर्थिक समस्याएं दूर होंगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Holika Dahan 2023: होलिका दहन के दिन उग्र रहेगा राहु, इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Holi 2023: होलिका दहन की पूजा इस विधि के साथ करें, नोट कर लें पूजा की सामग्री की लिस्ट

होलिका दहन के दिन बस करें ये काम, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी, मां लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement