Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: झाड़ू से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, मां लक्ष्मी करेंगी धन-दौलत की बरसात, घर से दरिद्रता भी होगी दूर

Vastu Tips For Broom: वास्तु शास्त्र में घर में झाडू लगाने के लिए दिन के पहले चार पहर को उचित समय माना गया है। जबकि रात के चार पहर को इस काम के लिए अनुचित माना गया है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: March 18, 2023 6:36 IST
Vastu Tips For Broom- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Vastu Tips For Broom

Vastu Tips For Broom:  शास्त्रों में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतिक माना गया है। ये न सिर्फ गंदगी को साफ करने का काम करती है, बल्कि ये घर से दरिद्रता को दूर करके सुख-समृद्धि भी लाती है। वास्तु शास्त्र में झाड़ू से जुड़े कई उपाय और नियम बताए गए हैं। वास्तु कहता है कि जहां झाड़ू की सही दिशा घर से दरिद्रता को दूर करती है तो वहीं झाड़ू से जुड़ी छोटी सी भी गलती कई परेशानी खड़ी करती है। इसलिए झाड़ू से जुड़े सभी नियमों का पालन जरूर करना चाहिए।

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए झाड़ू लगाने के समय के बारे में। वैसे तो साफ-सफाई करना अच्छा ही होता है, लेकिन वास्तु शास्त्र में उसके लिए कुछ समय पहले से निर्धारित है। जिस तरह सफाई का उचित समय तय है, ठीक उसी तरह सफाई ना करने का, यानि झाडू ना लगाने का भी समय दिया गया है। 

भूलकर भी न करें झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां

  1. वास्तु शास्त्र में घर में झाडू लगाने के लिए दिन के पहले चार पहर को उचित समय माना गया है। जबकि रात के चार पहर को इस काम के लिए अनुचित माना गया है।  रात के चार पहरों में झाडू लगाने से घर में दरिद्रता अपने पैर पसारती है और धन की देवी लक्ष्मी रूष्ठ हो जाती है। जिससे घर में धन की आवक पर प्रभाव पड़ता है।
  2. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में झाड़ू को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि इस पर किसी की नजर न पड़े। 
  3. झाड़ू को हमेशा लिटा कर रखना चाहिए। इसे खड़ा करके रखने से घर में दरिद्रता का वास होता है।
  4. झाड़ू टूट जाने पर इसे तुंरत बदल देना चाहिए। क्योंकि घर में टूटी हुई झाड़ू रखने से वास्तु दोष लगता है। 
  5. वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। झाड़ू को घर में हमेशा दक्षिण दिशा या फिर पश्चिम-दक्षिण दिशा में रखना शुभ माना जाता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Kharmas 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है खरमास, जानिए कब तक नहीं होंगे मांगलिक कार्यक्रम

Ramadan 2023: रमजान का महीना कब से शुरू हो रहा है? जानिए मुस्लिमों के लिए क्यों खास है यह मास

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement