Saturday, April 27, 2024
Advertisement

vastu shastra: घर में इस वजह नहीं लगाना चाहिए पीपल का पेड़, हो जाएं सावधान

vastu shastra: पीपल के पेड़ का घर में होना वास्तु शास्त्र के अनुसार उचित नहीं माना जाता है। इसलिए पीपल के पेड़ को घर में नहीं उगने देना चाहिए और उग आये तो उसे उखाड़ देना चाहिए।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: September 01, 2022 7:10 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : VASTU SHASTRA Vastu Shastra

vastu shastra: पीपल के पेड़ की पूजा तो आप भी करते होंगे, लेकिन ऐसा भी कहा जाता है कि पीपल का पेड़ घर में नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में कई समस्याएं आती हैं। मान्यता है कि इस पेड़ में देवताओं का निवास होता है, लेकिन वास्तुशास्त्र के हिसाब से इसे सही नहीं माना जाता है। पीपल के पेड़ को लेकर कई धारणाएं जो लोगों के मन में हैं।

 
नयी समस्याओं का जन्म

कहा जाता है कि पीपल के पेड़ का घर में होना वास्तु शास्त्र के अनुसार उचित नहीं माना जाता है। इसलिए पीपल के पेड़ को घर में नहीं उगने देना चाहिए और उग आये तो उसे उखाड़ देना चाहिए। पीपल का पेड़ घर के में होने से परिवार के लोग तरक्की नहीं कर पाते और इसके होने से रोज नयी समस्याओं का जन्म होता है। 

इस दिन काटे पीपल का पेड़

पीपल के पेड़ को काटना नहीं चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है, अगर किसी विशेष परिस्थिति में कटना पड़े तो उसकी पूजा करके रविवार को ही काटना चाहिए और किसी दिन नहीं काटना चाहिए।

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, पीपल में सभी देवताओं का वास होता है। ऐसे में उसे ब्रह्म कहकर संबोधित किया जाता है। पीपल के मूल में श्री विष्णु, तने में शिव और अग्रभाग में ब्रह्मा जी का निवास माना गया है। सनातन धर्म में पीपल को देवों का देव कहा गया है।

Vaastu Shaastra: घर या ऑफिस में लगाएं ऐसे घोड़े की तस्वीर, तुरंत बदल जाएगी किस्मत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement