Vastu Tips: डाइनिंग रूम में भूलकर भी न करवाएं ये कलर, घर से चली जाएगी बरकत

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार डाइनिंग रूम में ये रंग नहीं करवाना चाहिए। इससे पैसों की आवक में कमी आती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Shukla Updated on: December 03, 2022 11:34 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: खुशहाल जीवन जीने के लिए परिवार, पैसा और शांति की जरूरत होती है। वास्तुशास्त्र के नियमों को ध्यान में रखकर हम अपने घर में खुशहाली ला सकते हैं। लेकिन उसके लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। वहीं अच्छी सेहत के लिए अच्छा खाना बहुत जरूरी होता है। लेकिन उसके साथ-साथ हमें डाइनिंग हॉल का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि परिवार के लोग मिलजुल कर एक साथ खाना खाते हैं। आइए आज जानते हैं की वास्तु के अनुसार भोजन कक्ष का रंग कैसा होना चाहिये।

भोजन के दौरान अहम निर्णय

घर के अन्य हिस्सों की तरह डाइनिंग रूम का भी अपना महत्व होता है। क्योंकि डाइनिंग रूम एक ऐसी जगह होती है, जहां घर के सभी सदस्य एक साथ बैठकर भोजन करते हैं। इसलिए डाइनिंग रूम में रंग कराते समय वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखना चाहिये। वास्तुशास्त्र के अनुसार डाइनिंग रूम यानि भोजन कक्ष में ऐसा रंग प्रयोग करना चाहिये जो घर के सभी सदस्यों को जोड़े रखने में सहायक हो। कई बार भोजन के दौरान अहम निर्णय भी ले लिये जाते हैं। क्योंकि, उस समय सब साथ होते हैं, तो ऐसे में रंगों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

मन में आनंद

वास्तु के अनुसार डाइनिंग रूम में हल्का हरा, गुलाबी, आसमानी, नारंगी, क्रीम या फिर हल्का पीला रंग सबसे अच्छा होता है। हल्के रंगों को देखकर खाना खाने वालों के मन में आनंद बना रहता है। लेकिन ध्यान रहे कि डाइनिंग रूम में काला रंग करवाने से आपको बचना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन