Monday, May 06, 2024
Advertisement

Vastu Tips : बच्चों का पढ़ाई में मन लगाने के लिए करें ये खास काम, आज ही घर लाएं बस ये एक ये चीज़

Vastu Tips : आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि बच्चों का पढ़ाई में मन लगाने के लिए उनके स्टडी रूम में किस तरह की स्टडी टेबल होनी चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sweety Gaur Published on: August 28, 2022 8:09 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Vastu Tips

Highlights

  • वास्तु के अनुसार खरीदें स्टडी टेबल
  • दक्षिण-पूर्व कोने में रखें स्टडी डेबल

Vastu Tips : आज के दौर में माता-पिता अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर ज्यादा चिंता में रहते हैं। उन्हें हमेशा लगता है कि बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी करें, ताकि परिक्षा में उन्हें ज्यादा परेशानी न हो। लेकिन आपकी लाख कोशिशों के बाद भी बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता है। ऐसे में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि बच्चों का पढ़ाई में मन लगाने के लिए उनके स्टडी रूम में किस तरह की स्टडी टेबल होनी चाहिए। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार पढ़ाई में सही ढ़ंग से मन लगाने और एकाग्रता बढ़ाने में स्टडी टेबल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्टडी टेबल अगर आयताकार यानी रैक्टेंगुलर शेप की हो तो सबसे अच्छा है। इस टेबल की उचाई और लंबाई भी 1:2 से ज्यादा ना हो तो ज्यादा बेहतर रहेगा। स्टडी टेबल को ऐसी जगह रखें जहां पढ़ने वाला अपना मुंह पूर्व और उत्तर दिशा की ओर करके बैठ सके। अगर आप स्टडी लैम्प का प्रयोग करते हैं तो स्टडी टेबल पर उसे दक्षिण-पूर्व कोने में रखें।

Shukra Gochar 2022: शुक्र बदलने जा रहे हैं अपनी राशि, 3 राशियों की चांदी, इन 2 राशियों के जीवन में मचेगी हलचल

Vastu Tips

Image Source : PIXABAY
Vastu Tips

जहां स्टडी टेबल रखा हो उसके सामने की दिवार पर कोई अच्छा-सा प्रेरणादायक पोस्टर लगा सकते हैं। स्टडी टेबल को हमेशा दिवार से 2-3 इंच दूर ही रखना चाहिए। इससे पढ़ने वाले के दिमाग में बहुत से रचनात्मक विचार आते हैं। आपने अक्सर पढ़ाई करने वाले लोगों के कमरों में मोटिवेशनल पोस्टर लगे हुए भी देखे होंगे। साथ ही स्टडी टेबल की नियमित ढंग से सफाई करते रहना चाहिए और अनावश्यक किताबों का ढ़ेर नहीं लगाना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Chanakya Niti: सुबह इन कामों को कर, सफलता के शिखर पर पहुंच जाएंगे, कामयाबी देख शत्रु भी रह जाएंगे दंग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement