Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: कर्ज के बोझ से छुटकारा दिलाएंगे वास्तु के ये उपाय, बस मंगलवार को करें ये काम

घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में बना वॉशरूम भी व्यक्ति पर कर्ज का बोझ बढ़ा सकता है। इसलिए घर की इस दिशा में वॉशरूम का निर्माण न करवाएं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: January 17, 2023 6:48 IST
Vastu Tips for Debt- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips for Debt

Vastu Tips for Debt: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कर्ज से बचने के उपाय के बारे में। कुछ मज़बूरियों के चलते कई बार हमें कर्ज लेना पड़ जाता है। हम कर्ज ले तो लेते हैं परंतु उसे चुका नहीं पाते।  चाहे कितनी ही कोशिश कर लें, फिर भी कुछ न कुछ चुकाना बाकी ही रह जाता है।  इसलिए आज हम आपको कर्ज के बोझ से बचने के बारे में बताएंगे। 

  1. अगर आप पर कर्ज है और कई दिन हो जाने पर भी आप उसे चुका नहीं पा रहे हैं तो नियमित रूप से आपको मसूर की दाल का दान करना चाहिए। 
  2. कर्ज की किस्त चुकाने के लिए हमेशा मंगलवार का दिन चुनना चाहिए।  इस दिन किसी का पैसा वापस लौटाने से कर्ज जल्दी उतर जाता है। मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर प्रार्थना भी करें और इस दिन नारियाल का दान करें। 
  3. घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में बना वॉशरूम भी व्यक्ति पर कर्ज का बोझ बढ़ा सकता है। इसलिए घर की इस दिशा में वॉशरूम का निर्माण न करवाएं।  
  4. इसके अलावा घर या दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा में कांच लगाना कर्ज से मुक्ति के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन कांच का फ्रेम लाल, सिन्दूरी या मैरून रंग का नहीं होना चाहिए। साथ ही कांच जितना हल्का तथा बड़े आकार का होगा, आपके लिये उतना ही लाभदायक होगा। 
  5. अपने घर के मेन गेट पर हरे रंग के गणपति की 2 प्रतिमा लगाएं। इस प्रतिमा को ऐसे लगाएं कि दोनों प्रतिमाओं की पीठ एक दूसरे की ओर हो। इस बात का ध्यान रखें की पीठ की तरफ से गणेश जी के दर्शन न हो। 
  6. वास्तु के अनुसार, घर या दुकान में शीशा उत्तर-पश्चिम दीवार पर लगाना चाहिए। इससे कर्ज के बोझ से मुक्ति मिलती है।
  7.  कर्ज से छुटकारा पाने के लिए अपने घर या दुकान में तिजोरी या गल्ला उत्तर दिशा में रखें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: अगर घर का मेन गेट उत्तर दिशा में है तो जरूर करें ये काम, नहीं आएगी नेगेटिविटी

घर की बुरी नजर को उतार सकता है मोर पंख, जानें नकारात्मक ऊर्जा को कम करने वाले इसके 3 टोटके

वास्तु टिप्स: घर की उत्तर-पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं कंगाल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement