Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Vastu Tips: किचन में खत्म न होने दें हल्दी सहित ये 5 चीजें, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

Vastu Tips: आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताएंगे जो आपको अपने किचन से कभी नहीं खत्म होने देना चाहिए।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: January 18, 2023 14:14 IST
VASTU TIPS- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV VASTU TIPS

Vastu Tips:  कहा जाता है कि घर में रखी हर एक चीज वास्तु शास्त्र से प्रभावित होती है। इसका हमारे जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों का ही प्रभाव पड़ता है। अगर घर में वास्तु के हिसाब से चीजें हों तो उसका हमारी जिंदगी पर सकारात्मक असर होता है। लेकिन अगर चीजें वास्तु के हिसाब से न हों तो जीवन में अनेक परेशानियां घिर जाती हैं। ऐसे ही आज हम आपको किचन के एक ऐसे वास्तु के बारे में बताएंगे जिसे अगर आपने लिया तो आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा तो बरसेगी ही साथ ही आपके घर के चारों तरफ से धन आगमन भी होगा। आइए जानते हैं। 

1. नमक

SALT

Image Source : FREEPIK
SALT

वास्तु कहता है कि अगर घर में नमक खत्म होने वाला है तो उसे तुरंत लेकर आएं, उसे कभी भी कल पर न टालें। क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर घर में नमक पूरी तरह से खत्म होता है तो इससे निगेटिविटी आती है और वास्तु दोष भी लगता है। साथ ही मां लक्ष्मी रूठकर चली जाती हैं।

2. हल्दी

Haldi

Image Source : FREEPIK
Haldi

हल्दी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। वास्तु के अनुसार, घर के किचन से कभी भी हल्दी खत्म न होने दें। अगर हल्दी खत्म होने वाला है पहले ही जाकर नया पैकेट ले आएं। कहा जाता है कि हल्दी खत्म होने से गुरु दोष लगता है, क्योंकि भगवान विष्णु को हल्दी और पीला रंग बहुत प्यारा है। इसलिए हल्दी खत्म होने से पहले ही लाकर रख दें। ऐसा नहीं करने से घर के शुभ कार्यों में रुकावटें आती हैं।

3. आटा

,घर से कभी भी आटा पूरी तरह नहीं खत्म होना चाहिए

Image Source : FREEPIK
,घर से कभी भी आटा पूरी तरह नहीं खत्म होना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार,घर से कभी भी आटा पूरी तरह नहीं खत्म होना चाहिए। इसलिए आटा खत्म होने से पहले ही नया आटा लेकर आ जाएं। वरना इससे घर में गरीबी आती है और इसके दुष्प्रभाव से आपके मान-सम्मान में भी हानि होती है। साथ ही ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। 

4. चावल

कभी भी पूरी तरह चावल खत्म न होने दें।

Image Source : FREEPIK
कभी भी पूरी तरह चावल खत्म न होने दें।

हिंदू धर्म चावल का इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है। इसे बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी पूरी तरह चावल खत्म न होने दें। खत्म होने से पहले ही लेकर आ जाएं, वरना इससे शुक्र दोष लग सकता है। वहीं, अगर घर में हमेशा चावल रहता है तो मां लक्ष्मी खुश रहती हैं जिससे घर धन-धान्य से भरा रहता है।

5. सरसों का तेल

हर भारतीय घरों में खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। सरसों के तेल का संबंध शनि देव से होता है। ऐसे में अगर तेल खत्म होने के बाद आप तेल लाएंगे तो इससे शनिदेव नाराज हो सकते हैं। इसलिए सरसों तेल खत्म होने से पहले ही लेकर आएं। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: अगर घर का मेन गेट उत्तर दिशा में है तो जरूर करें ये काम, नहीं आएगी नेगेटिविटी

घर की बुरी नजर को उतार सकता है मोर पंख, जानें नकारात्मक ऊर्जा को कम करने वाले इसके 3 टोटके

वास्तु टिप्स: घर की उत्तर-पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं कंगाल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement