Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: तरक्की और सफलता पाने के लिए ऑफिस से जुड़ी इन वास्तु टिप्स पर जरूर दें ध्यान

ऑफिस हमारे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण जगहों में से एक होता है। यहां का वातावरण सकारात्मक होना बहुत जरूरी है। ऐसे में वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए ऑफिस से जुड़ी कुछ बातों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: January 15, 2023 6:51 IST
Vastu Tips for Office- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips for Office

Vastu Tips for Office: ऑफिस हमारे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण जगहों में से एक होता है। यहां का वातावरण सकारात्मक होना बहुत जरूरी है। क्योंकि ऑफिस से पैसे का जुड़ाव होता है और आपकी तरक्की भी उसी से जुड़ी होती है। इसलिए आपको कुछ वास्तु से संबंधी बातों को जरूर अपनाना चाहिए। ऐसे में वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए ऑफिस से जुड़ी कुछ बातों के बारे में। 

कैसा हो ऑफिस का प्रवेश

ऑफिस में बॉस का कमरा कभी भी सबसे पहले नहीं होना चाहिए, यानी ऑफिस में घुसते ही बॉस का कमरा नहीं होना चाहिए। इसी से जुड़ी एक बात कि ऑफिस में अन्दर घुसते ही ठीक मेन गेट के सामने टेबल नहीं होना चाहिए। दरवाजे और टेबल के बीच थोड़ी दूरी जरूर बनाकर रखनी चाहिए। वास्तु के अनुसार ऑफिस में प्रवेश करने का रास्ता उत्तर, उत्तर पूर्व, या उत्तर पश्चिम दिशा में होना चाहिए। क्योंकि उत्तर दिशा को वैभव के देवता की दिशा माना जाता है।

ऐसी हो कैशियर के बैठने की जगह
धन के देवता का वास उत्तर दिशा में माना जाता हैं, इसलिए दुकान या ऑफिस में कैशियर के बैठने की व्यवस्था उत्तर दिशा में ही करनी चाहिए। इससे घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी। जबकि पानी की व्यवस्था उत्तर-पूर्व दिशा में करनी चाहिए। 

रंगो का रखें ध्यान
अगर रंगों की बात करें तो ऑफिस में हमेशा हल्के रंगों का प्रयोग करना चाहिए जैसे सफेद, क्रीम या फिर हल्का पीला। ऑफिस में लाल और पिंक कलर का इस्तेमाल करने से बचें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: अगर घर का मेन गेट उत्तर दिशा में है तो जरूर करें ये काम, नहीं आएगी नेगेटिविटी

घर की बुरी नजर को उतार सकता है मोर पंख, जानें नकारात्मक ऊर्जा को कम करने वाले इसके 3 टोटके

वास्तु टिप्स: घर की उत्तर-पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं कंगाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement