Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: घर के इस दिशा में लगाएं छोटे पौधे, कंगाली के साथ वास्तु दोष भी होंगे दूर

वास्तु शास्त्र के अनुसार सकारात्मक ऊर्जा हमेशा पूर्व से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण या या पूर्वात्तर से दक्षिण-पश्चिम के नैऋत्य कोण की ओर बहती है

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: February 05, 2023 10:54 IST
Vastu Tips For Small Plants- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ THE_HAPPY_PLANTSMAN Vastu Tips For Small Plants

Vastu Tips For Small Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार, पेड़-पौधों का प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। इसलिए वास्तु कहता है क पेड़-पौधों को लगाने से पहले वास्तु का खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही इन्हें उचित दिशा में लगाना चाहिए। क्योंकि इससे कई तरह के संकटों से मुक्ति मिलती है। इतना ही घर में पेड़-पौधे लगाने से घर का वास्तु दोष दूर होता है और हरियाली भी आती है। ऐसे में वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए छोटे पौधों के बारे में। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार,  सकारात्मक ऊर्जा हमेशा पूर्व से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण या या पूर्वात्तर से दक्षिण-पश्चिम के नैऋत्य कोण की ओर बहती है, इसलिए उत्तर और पूर्व में कम घने और छोटे पौधे लगाना चाहिए जिससे सकारात्मक उर्जा के आने में अवरोध न उत्पन्न हो। घर में पूर्व दिशा में फूलों के पौधे, घास और मौसमी पौधे लगाने से घर के लोग कम बीमार पड़ते हैं। 

वास्तु के अनुसार, घर के बगीचे या बालकनी में पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशा में छोटे पौधे लगा सकते हैं। क्योंकि यह जगह वास्तु के अनुकूल मानी जाती है। आप चाहे तो इस दिशा में तुलसी, गेंदा, केला, आंवला, लिली, मनी प्लांट आदि जैसे छोटे पौधे लगा सकते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 18 या 19 फरवरी? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

घर के मंदिर में ओम, स्वास्तिक, श्री बनाने से बरसती है धन की देवी की कृपा, जानिए अन्य फायदे

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement