Friday, May 03, 2024
Advertisement

रुपए-पैसे की जगह दान करें ये 5 चीजें, लोगों का होगा भला और मजबूत होंगे कुंडली के कई ग्रह

दान क्यों दिया जाता है? दरअसल ये इस जन्म के बुरे कर्मों को कम करने के साथ अलगे जन्म में बेहतर जिंदगी पाने का एक रास्ता हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: November 24, 2022 9:51 IST
what_to_daan- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST what_to_daan

हिन्दू धर्म में दान को काफी कारगर माना गया है। माना जाता है कि दान करना आपके बुरे कर्मों के असर को कम करता है, वहीं रोग और बाधाओं में कमी लाता है। साथ ही ये राहु, केतु, शनि और मंगल जैसे ग्रहों के प्रभाव को भी कम करने में मददगार हो सकता है। लेकिन, कुछ लोग दान में पैसा दे देते है, जो कि सही नहीं है। इसकी जगह आपको इन चीजों का दान करना चाहिए।

1. फलों का दान करें

फलों का दान सूर्य और गुरु से जुड़े राशियों वाले लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही आप अपने दिन के अनुसार उन्हीं रंगों के फलों का चुनाव कर सकते हैं। जैसे कि मंगल को लाल और नारंगी फल दान करें तो, बुधवार को हरे फलों का दान करें। इस तरह आप हर दिन के अनुसार अलग-अलग फलों का दान कर सकते हैं। 

Vastu Tips: सीढ़ियों के नीचे बचे खाली जगह पर भूलकर भी न बनाएं पूजा घर वरना होगा घोर अनर्थ

2. खाना बना कर दान करें

खाना बना कर दान करना काफी अच्छा माना जाता है। ये मंगल और शुक्र ग्रह को भी मजबूती देता है। दरअसल, जब आप खाना बना कर दान देते हैं तो इसमें आपकी मेहनत होती है, जिससे मन शांत होगा जो कि मंगल से जुड़ा है। तो, वहीं आपका यश और वैभव बढ़ता है जो कि शुक्र ग्रह से जुड़ा हुआ है। 

3. कपड़ों का दान करें

कपड़ों का दान राहु और केतु जैसे ग्रहों को भी शांत करने में मदद कर सकता है। क्योंकि ये दोनों ग्रह मन, भ्रम और कर्मो से जुड़े हुए हैं। जब आप कपड़ों का दान करते हैं तो इसे पहनने वाली की आत्मा आपको आशीर्वाद देती है, जो कि आपके लिए मानसिक शांति लाती है और अच्छे कामों के लिए और प्रोत्साहित करती है। 

4. कंबल दान करें

कंबल का दान, खास कर कि काले कंबल का दान शनि ग्रह को कारगर करने के लिए कारगर माना जाता है। इससे आपके द्वारा किए गए पापों में कमी तो आती ही है, साथ ही शनि की कृपा प्राप्त होती है। 

जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

5. दूध का दान करें

दूध का दान, सोमवार या फिर चंद्रमा के नीच होने पर कारगर तरीसे काम करता है। साथ ही यह दोनों ग्रह आपके मां की सेहत और आपके खुद की मानसिक सेहत से भी जुड़ा हुआ है और दूध सफेद पदार्थ है, जिसका दान आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement