1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND v WI (प्रीव्यू): गेंदबाजी और फील्डिंग में सुधार कर विंडीज के खिलाफ सीरीज जीतने उतरेगा भारत

IND v WI (प्रीव्यू): गेंदबाजी और फील्डिंग में सुधार कर विंडीज के खिलाफ सीरीज जीतने उतरेगा भारत

वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को दूसरे मैच में भारतीय टीम गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में बेहतर प्रदर्शन करके एक और टी20 श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी।

Bhasha Bhasha
Updated on: December 07, 2019 13:50 IST
IND VS WI- India TV
Image Source : AP IND v WI: गेंदबाजी और फील्डिंग में सुधार कर विंडीज के खिलाफ सीरीज जीतने उतरेगा भारत 

तिरूवनंतपुरम। वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को दूसरे मैच में भारतीय टीम गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में बेहतर प्रदर्शन करके एक और टी20 श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी । भारत ने पिछले 13 महीने में वेस्टइंडीज के खिलाफ छह टी20 मैच खेलकर हर बार जीत दर्ज की। अब विराट कोहली की टीम की नजरें लगातार सातवां टी20 जीतने पर लगी होंगी । पहले मैच में भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली।

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 2-1 से हराकर पिछले महीने सत्र की पहली टी20 श्रृंखला जीती थी। भारत रविवार का मैच जीतकर न सिर्फ दूसरी श्रृंखला अपने नाम करना चाहेगा बल्कि इससे टी20 विश्व कप से पहले उन खिलाड़ियों को आजमाने का मौका भी मिलेगा जिनकी जगह टीम में पक्की नहीं है। भारतीय टीम ने शुक्रवार को टी20 क्रिकेट में 18.4 ओवर में 208 रन का लक्ष्य हासिल किया जो इस प्रारूप में लक्ष्य का पीछा करते हुए उसकी सबसे बड़ी जीत है।

केएल राहुल ने 40 गेंद में 62 रन बनाये जबकि विराट कोहली ने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 94 रन की नाबाद पारी खेली। चोटिल शिखर धवन की जगह खेल रहे राहुल ने मौके का पूरा फायदा उठाया। वह टी20 क्रिकेट में सबसे तेजी से 1000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 29 पारियों में यह आंकड़ा छुआ। खराब फार्म से जूझ रहे ऋषभ पंत ने भी दो छक्के लगाये। कोहली की अगुवाई में बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन गेंदबाज अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सके। एविन लुईस, शिमरोन हेटमायेर और कप्तान कीरोन पोलार्ड ने भारतीय गेंदबाजों को नहीं बख्शा।

दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ प्रभावी रहे दीपक चाहर ने 54 रन दे डाले और उन्हें एक ही विकेट मिला । टी20 टीम में लौटे भुवनेश्वर कुमार को विकेट नहीं मिली और उन्होंने चार ओवर में 36 रन दिये। वाशिंगटन सुंदर एक बार फिर नाकाम रहे जो पिछले छह वनडे में दो विकेट ही ले सके हैं । अब देखना यह है कि गेंदबाजी आक्रमण यथावत रहता है या कुलदीप यादव को उतारा जाता है। क्षेत्ररक्षण में भी सुंदर और रोहित शर्मा ने कुछ कैच टपकाये जबकि कई फालतू रन भी फील्ड में गए।

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम वापसी करके श्रृंखला को जीवंत बनाये रखना चाहेगी लेकिन इसके लिये उसे भारतीय बल्लेबाजों खासकर कोहली के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा । वेस्टइंडीज ने 23 रन अतिरिक्त दिये और इस पर भी काबू करना होगा।

टीमें: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलेन, ब्रैंडन किंग, दिनेश रामदीन, शेल्डन कॉटरेल, एविन लुईस, शेरफाने रदरफोर्ड, शिमरोन हेटमेयर, खारी पियरे, लेंडिल सिमन्स, जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श जूनियर, कीमो पॉल और केसरिक विलियम्स। मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

chunav manch
bigg-boss-13