Thursday, April 25, 2024
Advertisement

India vs West Indies: इन 5 भारतीय खिलाड़ियों पर रहेंगे सबकी नजरें

आज हम आपको भारत के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर हर किसी की नजरें टिकी होंगी।

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: October 03, 2018 18:36 IST
पृथ्वी शॉ- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE पृथ्वी शॉ

4 अक्टूबर यानी कल से भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस सीरीज की शुरुआत राजकोट से होगी। भारत ने पहली बार इतिहास में अपनी टीम का ऐलान मैच से पहले कर दिया है। भारत ने आज 12 सदस्यों की टीम का ऐलान किया है।

इस टीम में पृथ्वी शॉ और शर्दुल ठाकुर को मौका दिया गया है। पृथ्वी शॉ का तो कल के मैच में डेब्यू करना तय है, लेकिन ठाकुर के डेब्यू पर अभी संश्य है। आज हम आपको भारत के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर हर किसी की नजरें टिकी होंगी।

1. पृथ्वी शॉ- भारत के लिए कल डेब्यू मैच खेलने वाले पृथ्वी शॉ ने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में खूब रन बनाए हैं, जिसकी बदौलत उनका भारतीय टीम में चयन हुआ है। शॉ ने अभी तक फर्स्ट क्लास के 14 मैचों में 56 से अधिक की औसत से 1418 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 188 का रहा है। वहीं लिस्ट ए के मैचों में उन्होंने 42.63 की औसत से 938 रन बनाए हैं। शॉ के इन्हीं आंकड़ों की वजह से वह कल के मैच में लाइमलाइट में रहेंगे।

2. ऋषभ पंत- इंग्लैंड की सरजमीं पर डेब्यू करने वाले ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में शानदार शतक जड़ा था। वहां उनकी बल्लेबाजी से ज्यादा उनकी कीपरिंग चर्चा में रही थी। पहले मैच में उन्होंने जहां कैच के रिकॉर्ड बनाए थे, वहीं उसके बाद उन्होंने विकेट के पीछे रन लुटाने के भी रिकॉर्ड बनाए। लेकिन अब परिस्थितियां अलग है। अब पंत को भारत के स्पिनिंग ट्रैक पर कीपिंग करनी है। यह भी उनके लिए आसान काम नहीं होगा। पंत को अगर लंबे समय तक भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करनी है तो उन्हें विकेट के पीछे ग्लब्स से और बल्लेबाजी करते हुए बैट से कमाल दिखाना होगा।

3. अजिंक्य रहाणे- भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे पर भी इस सीरीज के दौरान सबकी नजरें रहेंगी। रहाणे पिछले कुछ समय से अपनी फॉर्म से जूझ रहे हैं। उन्होंने अपनी पिछले 20 पारियों में 2 अर्धशतक और मात्र एक ही शतक लगाया है, वहीं 2 बार वो शून्य पर आउट हुए और 5 बार वो दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। रहाणे की यह परफॉर्मेंस उनके और टीम दोनों के लिए खतरा साबित हो सकती है। इस वजह से उन्हें इस सीरीज में अपनी फॉर्म को वापस पाना होगा।

4. विराट कोहली- भारतीय कप्तान विराट कोहली जिन्हें हम रन मशीन के नाम से भी जानते हैं। उन्होंने अभी तक कुल 6 दोहरे शतक लगाए हैं। इन्में से 5 उन्होंने भारत में तो एक वेस्टइंडीज में लगाया है। कोहली के पास अपनी सरजमीं पर वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक लगाने का मौका है। ऐसे में सबकी नजरें उनपर बनी रहेंगी। अगर विराट ऐसा करने में कामयाब रहते हैं, तो वो दोहरे शतक लगाने की लिस्ट में श्रीलंका के महेला जयवर्धने के साथ चौथे स्थान पर आ जाएंगे। विराट से आगे फिर ब्रैडमैन (12), ब्रेयन लारा (11) और कुमार संगाकारा (9) रह जाएंगे।

5. कुलदीप यादव- इस सीरीज के दौरान कुलदीप यादव पर भी सबकी नजरें होंगी। अश्विन और जडेजा की जोड़ी के रहते उन्हें टीम में जगह मिलना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन मैच भारत में है तो कोहली 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ भी मैदान पर उतर सकते हैं। इंग्लैंड में भी कुलदीप को मौका दिया गया था, लेकिन वहां वो कमाल दिखाने में कामयाब नहीं रहे थे। लेकिन भारत के स्पिन ट्रैक पर उनके पास परफॉर्म करने का बेहतरीन मौका है। अगर वह इस सीरीज के दौरान अच्छा करते हैं तो वो अश्विन और जडेजा के लिए खतरा भी बन सकते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement