Saturday, April 20, 2024
Advertisement

20 लाख मैच खेलने के बाद 85 की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लेगा ये खिलाड़ी

राइट सात सितंबर को अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे। वह पेन्निने लीग में अपरमिल के लिए स्प्रिंगहेड के खिलाफ मैदान में उतरेंगे।  

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 27, 2019 20:54 IST
20 लाख मैच खेलने के बाद 85 की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लेगा ये खिलाड़ी- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE 20 लाख मैच खेलने के बाद 85 की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लेगा ये खिलाड़ी

लंदन। आमतौर पर एक क्रिकेटर अधिकतम 35 या 40 साल की उम्र तक पेशेवर क्रिकेट खेलता है जबकि तेज गेंदबाज का करियर और भी छोटा होता है लेकिन वेस्टइंडीज के 85 बरस के तेज गेंदबाज सेसिल राइट ने उम्र को धता बताते हुए अब जाकर क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बनाया है। 

राइट ने बताया कि वह अगले दो सप्ताह में संन्यास ले लेंगे। राइट ने जमैका के लिए गैरी सोबर्स और वेस हाल जैसे दिग्गजों के खिलाफ एक प्रथम श्रेणी मैच खेला है। बारबडोस के खिलाफ यह मुकाबला 1958 में खेला गया था।

राइट इसके बाद 1959 में इंग्लैंड चले गये और उन्होंने सेंट्रल लंकासर लीग में क्रोमप्टॉन के लिए पेशेवर क्रिकटर के तौर पर अपना करियर शुरू किया। 

इसके बाद उन्होंने यहीं बसने का फैसला किया। राइट ने विवियन रिचर्ड्स और जोएल गार्नर जैसे दिग्गजों के साथ भी खेला है। उन्हें जो बात सबसे अलग बनाती है वह है 60 साल का उनका क्रिकेट करियर जिसमें उन्होंने 7,000 से ज्यादा विकेट लिये है।

राइट ने हालांकि अब इस खेल को अलविदा कहने का मन बना लिया है। राइट ने डेली मिरर से कहा,‘‘काश मुझे पता होता कि मेरा करियर इतना लंबा कैसे खिंचा, मैं आपको इसका जवाब नहीं दे सकता।’’

उन्होंने अनुमान लगाया कि वह लगभग 20 लाख मैच खेल चुके हैं। राइट ने अपनी फिटनेस का श्रेय लंकाशर के पारंपरिक भोजन को दिया।

उन्होंने कहा,‘‘ ईमानदारी से कहूं तो मैं कुछ भी खा लेता हूं लेकिन मैं शराब का ज्यादा सेवन नहीं करता, कभी कभार बीयर ले लेता हूं।’’

राइट ने कहा, ‘‘मैं अपनी फिटनेस इसलिए भी बरकरार रख पाया क्योंकि मैंने कभी भी अपनी उम्र का बहाना नहीं बनाया। मैंने महसूस किया है कि खुद को सक्रिय रखने से दर्द से राहत मिलती हैं। मुझे टेलीविजन देखना पसंद नहीं, मैं टीवी की जगह पैदल घूमना पसंद करता हूं।’’ 

राइट सात सितंबर को अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे। वह पेन्निने लीग में अपरमिल के लिए स्प्रिंगहेड के खिलाफ मैदान में उतरेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement