Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

लय में पूरी तरह से लौटने के लिए IPL से पहले ट्रेनिंग कैम्प लगना चाहिए : दीपक चहर

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चहर का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) शुरू होने से पहले एक कैम्प का आयोजन किया जाना चाहिए, जोकि क्रिकेट की वापसी के लिए बेहतरीन होगा। 

IANS Reported by: IANS
Published on: June 05, 2020 21:10 IST
लय में पूरी तरह से...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES लय में पूरी तरह से लौटने के लिए ट्रेनिंग कैम्प लगना चाहिए : दीपक चहर

नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चहर का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) शुरू होने से पहले एक कैम्प का आयोजन किया जाना चाहिए, जोकि क्रिकेट की वापसी के लिए बेहतरीन होगा। चहर को दिसंबर 2019 में चोट लग गई थी लेकिन अब वह फिट हैं और फिर मैदान पर वापसी करने के लिए तैयार हैं। चहर ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि दिसंबर में चोट की खबर उनके लिए थोड़ा डरावना था क्योंकि इससे पूरी तरह से ठीक होने में उन्हें कम से कम तीन चार महीने लगेंगे।

उन्होंने कहा, "जब मुझे चोट के बारे में पता चला तो मेरे लिए यह एक तनाव फ्रैक्च र जैसा था और इसे पूरी तरह से ठीक होने में तीन-चार महीने लग गए। इसलिए शुरू में यह थोड़ा डरावना लगा क्योंकि यह मेरे करियर का बहुत ही महत्वपूर्ण चरण था। मैं टी 20 में अच्छा प्रदर्शन कर रहा था। लेकिन मैं पहले भी चोटिल हुआ था और मुझे पता था कि इससे कैसे पार पाना है और फिर मजबूती से वापसी करनी है।"

यह पूछे जाने पर कि लॉकडाउन उनके लिए आशीर्वाद की तरह रहा और इस दौरान उन्हें चोट से उबरने में मदद मिली। तेज गेंदबाज ने कहा कि वह कभी नहीं चाहते थे कि ऐसी स्थिति हो क्योंकि इस महामारी के कारण हर किसी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

चाहर ने कहा, " जब लॉकडाउन शुरू हुआ था तब मैं फिट हो चुका था और मैदान पर वापसी की सोच रहा था। लेकिन अब जब हमें यह बताया गया कि कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए हमें घरों में ही रहना है तो मैंने सोचा कि अपनी ताकतों पर काम करने के लिए मेरे पास यह और अच्छा मौका है। मैंने दिल से ट्रेनिंग की।"

उन्होंने कहा, "मैं ढाई साल पहले भी चोटिल हुआ था। लेकिन उस समय मुझे खुद पर काम करने का समय नहीं मिल रहा था और मैं बिना रूके ही क्रिकेट खेल रहा था। अगर आप गिनती करेंगे तो पाएंगे कि मैं ज्यादा से ज्यादा दो-तीन दिनों के लिए घर आता था। जब मैंने लगातार खेलना शुरू कर दिया था तो फिर शरीर के निचले हिस्से में मेरी ताकत कम हो गई थी। मैं इस पर काम नहीं कर सकता था। शरीर को खेल से 30-40 दिन दूर रखने की आवश्यकता थी। इसलिए इस ब्रेक ने मेरी ताकतों और साथ ही शरीर के निचले हिस्सों पर काम करने में मेरी मदद की। एक तेज गेंदबाज के रूप में आपके शरीर का निचला हिस्सा शिखर पर रहे।"

अब चीजें धीरे धीरे सामान्य होती जा रही है और चाहर का कहना है कि वह आईपीएल के साथ प्रतिस्पर्धात्मक क्रिकेट में वापसी करना पसंद करेंगे। चहर ने कहा, "हमें धीरे-धीरे पटरी पर लौटने की जरूरत है और मेरा मानना है कि क्रिकेट एक्शन में लौटने के लिए आईपीएल एक बेहतरीन गाड़ी हो सकता है। हमारे पास कई सारे मैच है और यह आपको आपकी लय में लौटने में मदद करेगा। आईपीएल खेलने से न केवल गेंदबाजों को मदद मिलेगी, बल्कि सभी क्रिकेटरों को मदद मिलेगी। लेकिन आईपीएल शुरू होने से पहले हमें एक सही शिविर की आवश्यकता है ताकि खेल से दूर रहने के बाद हम फिर से अपनी लय में वापस लौट सकें।"

चहर का मानना है कि अपनी लय में पूरी तरह से लौटने के लिए 10 दिनों का एक ट्रेनिंग कैम्प होनी चाहिए और कुछ अभ्यास मैच भी खेले जाने चाहिए। उन्होंने कहा, " जैसा कि मैं पहले ही कह चूका हूं कि अपने जोन में वापस लौटने के लिए हमें एक उचित कैम्प की जरूरत है। यह 10 दिनों का होगा। आप काफी समय से नहीं खेले हैं, ऐसे में इस जोन में लौटने के लिए शरीर को समय चाहिए। इसलिए आपको एक कैम्प और कुछ अभ्यास मैच की जरूरत है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement