Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

टीम इंडिया कोच: राहुल द्रविड़ की हो सकती है सरप्राइज़ एंट्री!

अंतिम समय में राहुल द्रविड की एंट्री भी उसी तरह से हो सकती है, जैसे अनिल कुंबले की इंट्री हुई थी। बताया जाता है कि उस समय भी कप्‍तान कोहली ने अनिल कुंबले की जगह राहुल द्रविड के पक्ष में सीधे तो नहीं लेकिन इशारों-इशारों में अपनी राय रखी थी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 21, 2017 9:19 IST
Rahul dravid- India TV Hindi
Rahul dravid

नई दिल्ली: चैंपियंस ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में पाकिस्तान से हारने के बाद टीम इंडिया के भीतर धधक रहा लावा आख़िर फूट ही पड़ा। पहले तो मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले हार्दिक पंड्या ने सोशल मीडिया पर अपरोक्ष रुप से जडेजा पर अपना ग़ुस्सा निकाला और फिर मंगलवार को टीम के प्रमुख कोच अनिल कुंबले ने अचानक पद से इस्तीफ़ा दे दिया। 

भारतीय टीम को मंगलवार की सुबह लंदन से वेस्टइंडीज रवाना होना था, उनकी टिकट भी बुक थी लेकिन फ्लाइट से कुछ घंटे पहले ही कुंबले ने टीम मैनेजमेंट को बताया कि वह टीम के साथ नहीं जा रहे हैं। कुंबले के इस्तीफे को कप्तान कोहली के साथ उनके मतभेदों से जोड़ कर देखा जा रहा है।

कोहली-कुंबले के बीच विवादों की खबर चैंपियंस ट्रॉफी के ठीक पहले आनी शुरु हो गई थी। ख़बरें थीं कि कोहली को कुंबले का कोचिंग का तरीका पसंद नही है। कोहली ही नहीं कई दूसरे सीनियर प्लेयर्स भी कुंबले के टीम के तौर तरीके से खुश नहीं थे। साथ ही प्लेयर्स को कुंबले से ये भी शिकायत है कि वह उन्हें ड्रेसिंग रूम में भी आजादी नहीं देते हैं।

बतौर कोच कुंबले का कार्यकाल चैंपियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो चुका था। बोर्ड ने नए कोच के लिए आवेदन भी मंगा लिए हैं। बोर्ड ने नए कोच को चुनने का जिम्मा क्रिकेट एडवायजरी कमेटी को सौंपा है जिसमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण हैं। इसी कमेटी ने ही पिछली बार कुंबले को चुना था।

मीडिया सूत्रों के अनुसार क्रिकेट विशेषज्ञों ने इस बात की संभावना व्यक्त की है कि अंतिम समय में राहुल द्रविड की एंट्री भी उसी तरह से हो सकती है, जैसे अनिल कुंबले की इंट्री हुई थी। बताया जाता है कि उस समय भी कप्‍तान कोहली ने अनिल कुंबले की जगह राहुल द्रविड के पक्ष में सीधे तो नहीं लेकिन इशारों-इशारों में अपनी राय रखी थी। इसलिए राहुल का नाम अभी कोच के संभावितों में न होते हुए भी एकदम खारिज नहीं माना जा सकता है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने साफ कर दिया था कि कुंबले के साथ उनका तालमेल नहीं बन पा रहा है। वो कुंबले के साथ कप्तानी करने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में दो विकल्प ही हो सकते थे या तो कुंबले को हटाया जाए या फिर विराट कोहली को। ज़ाहिर है कुंबले का विकल्प तो ढूंढ़ा जा सकता है लेकिन कोहली का नहीं और शायद यही वजह है कि कुंबले ने इस्तीफ़ा दे दिया।

कुंबले के इस्तीफा देने के पीछे सबसे बड़ा कारण कप्तान कोहली का उन्हें हटाए जाने पर अड़ जाना है। ऐसे में वह राहुल द्रविड़ के नाम पर उतना ही जोर देकर उनकी दावेदारी को पुख्ता कर सकते हैं हालांकि ये एक कयास है इस मामले में तस्वीर जल्दी ही साफ हो जाएगी.

सहवाग और टाम मूडी भी हैं प्रमुख दावेदार

कहा जा रहा है कि पूर्व आक्रामक बल्‍लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग भी टीम इंडिया के नए कोच हो सकते हैं। बताया जाता है कि उन्‍होंने कोच का चयन करने वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के सदस्‍यों सौरभ गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्‍मण के कहने पर ही कोच पद के लिए आवेदन किया है।

सहवाग के साथ ही कोच के लिए टाम मूडी भी प्रबल दावेदार हैं, उनके पक्ष में भारतीय क्रिकेटरों के साथ बेहतर संबंध होने के साथ उनका लो प्रोफाइल होना उनका सबसे बड़ा कारण बन सकता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement