Friday, May 10, 2024
Advertisement

अजित अगरकर ने ‘क्रिकेट मैथ’ के नाम से बच्चों के लिए शुरू किया एक खास ऑनलाइन कार्यक्रम

इस ऑनलाइन कार्यक्रम से बच्चों को क्रिकेट के खेल से जुड़े विभिन्न पहलुओं की मदद से गणित को समझने और इस विषय में अपना ज्ञान बढ़ाने का मौका मिलेगा। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 14, 2020 10:47 IST
cricket math,Cricket,bcci,Ajit Agarkar,agarkar centre of excellence- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ajit Agarkar 

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर के फाउंडेशन ‘अगरकर सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स’ ने अनमैथ स्कूल के साथ मिलकर विशेष तौर पर तैयार किये गये ऑनलाइन गणित कौशल कार्यक्रम ‘क्रिकेट मैथ’ की शुरुआत की है। इस ऑनलाइन कार्यक्रम से बच्चों को क्रिकेट के खेल से जुड़े विभिन्न पहलुओं की मदद से गणित को समझने और इस विषय में अपना ज्ञान बढ़ाने का मौका मिलेगा। 

यह अगरकर, उनकी पत्नी फातेमा और अनमैथ स्कूल के संस्थापक दिवेश बातिजा की संयुक्त पहल है। 

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में मार्च से क्रिकेट गतिविधियों पर पाबंदी है। ऐसे में सोशल मीडिया पर ही कई तरह के क्रिकेट के जुड़े कार्यक्रम को आयोजित किया जा रहा है।

अजित अगरकर फाउंडेशन के द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम से बच्चों में क्रिकेट के प्रति समझ बढ़ेगी और गणित जैसे जटिल विषय को भी समझने में आसानी होगी।

अजित अगरकर भारत के बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। अगरकर भारत के लिए 26 टेस्ट, 191 वनडे और 4 टी-20 मैच खेल चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 58 विकेट लिए। वहीं वनडे में उनके नाम 288 विकेट दर्ज है जबकि टी-20 में उनके खाते में तीन विकेट आए हैं।

गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में अगरकर टीम इंडिया के लिए काफी उपयोगी थे। बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने टेस्ट में भारत के लिए 571 रन बनाए जिसमें एक शतक भी शामिल है।

वहीं वनडे में उन्होंने 1269 रन बनाए। वनडे फॉर्मेट में उन्होंने कुल तीन अर्द्धशतक लगाए। 50 ओवर के इस खेल में उनका सार्वधिक स्कोर 95 रन का है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement