Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Covid-19 के कारण टेस्ट क्रिकेट में लागू हो सकता है एक और नया नियम, ECB ने ICC को भेजा प्रस्ताव

ईसीबी के डायरेक्टर ऑफ स्पेशल प्रोजेक्ट्स स्टीव एलवर्थी ने बताया "हां, कोविड-19 सब्स्टीट्यूट को लेकर आईसीसी को हमने प्रस्ताव भेजा था, जिस पर चर्चा हो रही है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: June 05, 2020 14:11 IST
Another new rule may apply in Test cricket due to Covid-19, ECB sent proposal to ICC - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Another new rule may apply in Test cricket due to Covid-19, ECB sent proposal to ICC 

कोरोनावायरस के कहर के बाद क्रिकेट को बहाल करने के लिए आईसीसी ने कड़े नियम बनाए हैं। इन नियमों में मैच दर्शकों के बिना होंगे और साथ ही गेंदबाज मैच के दौरान गेंद पर लार नहीं लगा सकेंगे। इसके अलावा मैच से पहले खिलाड़ियों को कुछ दिन आइसोलेशन में भी रखा जाएगा। यह नियम तो ठीक है, लेकिन अब सवाल यह उठने लगे हैं कि तब क्या होगा जब टेस्ट मैच के बीच में खिलाड़ी कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया जाएगा? इसके लिए आईसीसी की अभी तक कोई गाइडलाइन्स नहीं आई है, लेकिन इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी को Covid-19 सब्स्टीट्यूट के नियम का प्रस्ताव भेजा है।

ईसीबी के डायरेक्टर ऑफ स्पेशल प्रोजेक्ट्स स्टीव एलवर्थी ने स्काय स्पोर्ट्स को बताया "हां, कोविड-19 सब्स्टीट्यूट को लेकर आईसीसी को हमने प्रस्ताव भेजा था, जिस पर चर्चा हो रही है। मुझे उम्मीद है कि इसे जल्द ही आईसीसी की मंजूरी मिल जाएगी। हालांकि, यह सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में भी अमल में लाया जाएगा। फिलहाल, वनडे और टी-20 में इसे नहीं लागू किया जाएगा।"

इसी के साथ उन्होंने बताया "खिलाड़ी के कोरोना संक्रमित होने की सूरत में सबसे पहले स्टेडियम में मौजूद कोविड डॉक्टर और इंग्लैंड के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट को इसकी जानकारी दी जाएगी और फिर संबंधित खिलाड़ी को आइसोलेशन में भेज दिया जाएगा।"

यह नियम बिल्कुल कन्कशन की तरह ही होगा, जब कोई गेंदबाज मैच के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाया जाएगा तो उसकी जगह गेंदबाज को ही मैच में जगह मिलेगा और बल्लेबाजों के साथ भी ऐसा ही होगा।

ये भी पढ़ें - कप्तानी का पाठ पढ़ाते हुए बोले गांगुली, आप युवराज को द्रविड़ और द्रविड़ को युवराज नहीं बना सकते

बता दें, यह नियम इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैच की सीरीज में लागू किया जा सकता है। कोरोनावायरस के कहर के बीच इस सीरीज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी। बताया जा रहा है कि वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को चार्टर्ड फ्लाइट से इंग्लैंड लाया जाएगा।

वेस्टइंडीज ने इस दौरे के लिए अपनी 14 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान कर दिया है जबकि 11 खिलाड़ियों को उन्होंने रिजर्व में रखा है। इस दौरे से डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर और कीमो पॉल ने अपना नाम वापस लिया है।

ये भी पढ़ें - मोहम्मद अजहरुद्दीन ने याद किए अपने पुराने दिन, क्रिकेट के मैदान पर दिखा उनका यह खास अंदाज

सीडब्ल्यूआई ने बयान में कहा, ‘‘डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर और कीमो पॉल ने दौरे के लिए इंग्लैंड जाने का आमंत्रण ठुकरा दिया है और सीडब्ल्यूआई उनके फैसले का पूरा सम्मान करता है। जैसा कि पहले गया था कि भविष्य में टीम का चयन करते हुए सीडब्ल्यूआई खिलाड़ियों के इस फैसले का उनके खिलाफ इस्तेमाल नहीं करेगा।’’ 

टीम इस प्रकार है: जैसन होल्डर, क्रेग ब्रेथवेट, शाई होप, शेन डाउरिच, रोस्टन चेज, शेमार ब्रूक्स, राहकीम कोर्नवेल, एनक्रुमाह बोनर, अल्जारी जोसेफ, केमार होल्डर, जॉन कैंपबेल, रेमन रीफर, केमार रोच और जर्मेन ब्लैकवुड।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement