Friday, April 26, 2024
Advertisement

कप्तानी का पाठ पढ़ाते हुए बोले गांगुली, आप युवराज को द्रविड़ और द्रविड़ को युवराज नहीं बना सकते

गांगुली ने कहा  "एक कप्तान के तौर पर आप ऐसी आशा कतई नहीं कर सकते हैं कि युवराज सिंह जैसा खिलाड़ी राहुल द्रविड़ जैसा बर्ताव करे।"

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 05, 2020 10:54 IST
Sourav Ganguly Indian Captain Rahul Dravid Yuvraj Singh- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sourav Ganguly Indian Captain Rahul Dravid Yuvraj Singh

सौरव गांगुली की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में की जाती है। उन्हें भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी तब मिली जब टीम इंडिया पर फिक्सिंग के धब्बे लग चुके थे। लेकिन फिर भी गांगुली ने हार नहीं मानी और उन्होंने एक युवा टीम खड़ी कर भारत को वर्ल्ड क्रिकेट में एक नई पहचान दिलाई। गांगुली ने अपनी कप्तानी में युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ और महेंद्र सिंह धोनी जैसे कई युवा खिलाड़ियों को जमकर सपोर्ट किया।

गांगुली के इसी सपोर्ट की वजह से भारत 2002 में नेटवेस्ट सीरीज और 2003 वर्ल्ड कप में फाइनल तक पहुंचने में सफल रहा था। गांगुली खिलाड़ियों की प्रतिभा को देख परख कर ही उन्हें खिलाते थे ना कि उनके खेलने के रवैये को बदला करते थे। इस वजह से ही गांगुली का कहना है कि आप ना तो युवराज सिंह को राहुल द्रविड़ बना सकते हैं और ना ही द्रविड़ को युवराज।

एक अच्छे लीडर का पाठ पढ़ाते हुए गांगुली ने अनअकैडमी से कहा "एक कप्तान के तौर पर आप ऐसी आशा कतई नहीं कर सकते हैं कि युवराज सिंह जैसा खिलाड़ी राहुल द्रविड़ जैसा बर्ताव करे। युवराज सिंह एक आक्रामक खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते थे तो वहीं द्रविड़ बेहद शांत किस्म के खिलाड़ी थे।"

ये भी पढ़ें - टीम इंडिया कब करेगी मैदान पर वापसी, युजवेंद्र चहल ने दिया बड़ा बयान

गांगुली ने आगे कहा "किसी भी बड़े लीडर की सफलता की सबसे बड़ी कुंजी है उनकी अनुकूलनशीलता यानी वो किसी भी माहौल में खुद को एडजस्ट कर ले। एक लीडर को अपने टीम के खिलाड़ियों की प्रतिभा का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए। आप युवराज सिंह को राहुल द्रविड़ नहीं बना सकते और राहुल द्रविड़ को युवराज सिंह नहीं बना सकते। एक बेस्ट लीडर हमेशा ही अपनी गलतियों से सीखता है और असफलता उसे आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती। असफल होने पर हताश नहीं होना चाहिए और असफलता से मिली सीख ही आपको सफल बनाएगी।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement