Friday, March 29, 2024
Advertisement

अश्विन, सुंदर या कुलदीप, जानें किसे मिल सकता है इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में मौका ?

भारत ने पांच फरवरी से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होने वाले पहले दो टेस्ट के लिए वाशिंगटन सुंदर ( एक टेस्ट), लेफट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (कोई टेस्ट नहीं) और कुलदीप (छह टेस्ट) के साथ अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को चुना है।

IANS Edited by: IANS
Published on: January 26, 2021 15:00 IST
Ashwin, Sundar, Kuldeep, England, India, sports- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin 

इंग्लैंड ने पिछली बार जब दिसंबर 2016 में भारत का दौरा किया था तो रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने मिलकर इंग्लैंड के 93 विकेटों में से 54 विकेट चटकाए थे और भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-0 से अपने नाम की थी। अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण जडेजा इस बार इंग्लैंड के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरूआती दो टेस्टों में नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में भारत को कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल में से किसी एक को अश्विन के साथ स्पिनर के रूप में चुनना पड़ सकता है।

लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने अब तक अपने 220 विकेटों में से 157 विकेट भारत में लिए हैं। उन्होंने टेस्ट में अब तक नौ बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं और इनमें से उन्होंने सात बार घर में यह उपपलब्धि हासिल की है। सौराष्ट्र के जडेजा के पास गति और विविधता है, जोकि भारतीय पिचों पर उन्हें सफल बनाता है, जहां पहले दिन ही टर्न मिलनी शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें- बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली हार के बाद छलका वेस्टइंडीज के कोच फिल सिमंस का दर्द

लेकिन जडेजा की गैर मौजूदगी में पहले दो टेस्ट में भारत को अपने रिजर्व स्पिनरों पर निर्भर रहना पड़ेगा, जिन्हें कम ही टेस्ट खेलने का अनुभव है।

भारत ने पांच फरवरी से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होने वाले पहले दो टेस्ट के लिए वाशिंगटन सुंदर ( एक टेस्ट), लेफट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (कोई टेस्ट नहीं) और कुलदीप (छह टेस्ट) के साथ अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को चुना है।

इस बात की संभावना ज्यादा है कि भारत पहले टेस्ट में पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। इसमें सुंदर सहित तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाज हो सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ब्रिस्बेन में टेस्ट में डेब्यू करने वाले सुंदर बल्ले और गेंद दोनों से कमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- PAK vs SA, 1st Test : टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने की सधी हुई शुरुआत

टीम प्रबंधन ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि कुलदीप को घरेलू सीरीज में खेलने का मौका मिल सकता है। कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे और गेंदबाजी कोच भरत अरुण पहले ही यह कह चुके हैं कि कलाई के स्पिनर ने नेटस पर काफी अभ्यास किया है, लेकिन उन्होंने आस्ट्रेलिया में खेलने का मौका नहीं मिला था।

दोनों यह कह चुके हैं कि भारत में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में उन्हें खेलने का मौका मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड ने 107 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में दोहराया अपना इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने दो साल से भी अधिक समय से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। आस्ट्रेलिया दौरे पर वह सिडनी में आस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ खेले थे, जिसमें 16 ओवर में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था।

कुलदीप की जगह सुंदर और अश्विन को भी मौका मिल सकता है क्योंकि चेन्नई का यह मैदान सुंदर और अश्विन का घरेलू मैदान है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement