Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND VS ENG : क्यों इंग्लैंड के आगे लगातार फ्लॉप हो रहे हैं पुजारा, आकड़ें बताते नई कमजोरी

टीम इंडिया की 'वॉल' कहे जाने वाले पुजारा ने अपना पिछला शतक साल 2019 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी मैदान में 193 रनों की पारी के दौरान मारा था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: March 06, 2021 9:29 IST
Cheteshwar Pujara and Jack Leach - India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Cheteshwar Pujara and Jack Leach 

भारत के चेतेश्वर पुजारा को इंग्लैंड के लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज ठीक उसी अंदाज में आउट कर रहे हैं। जैसे कि पिछली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस उन्हें लगातार आउट साइड ऑफ स्टंप की बेहतरीन लाइन पर चलता कर रहे थे। कमिंस ने हाल ही में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पुजारा को 5 बार आउट किया था। जिसके बाद अब इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में चेतेश्वर पुजारा स्पिन गेंदबाजी का सामना नहीं कर पा रहे हैं। जिसका नतीजा ये है कि उनकी एक बड़ी कमजोरी सबसे सामने आई है और लीच उन्हें 4 बार पवेलियन भेज चुके हैं।

टीम इंडिया की 'वॉल' कहे जाने वाले पुजारा ने अपना पिछला शतक साल 2019 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी मैदान में 193 रनों की पारी के दौरान मारा था। जिसके बाद से लगातार गेंदबाज पुजारा का तोड़ निकालते आ रहे हैं। यही कारण है कि इसके बाद से पुजारा अभी तक 8 बार अर्धशतक जमा पाए हैं। लेकिन पिछले दो सालों से उनके नाम एक भी शतक नहीं है। 

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे में जहां उनकी तेज गेंदबाजी के सामने कमजोरी उजागर हुई थी। वहीं अब घरेलू सरजमीं और इंग्लैंड के जैक लीच ने प्लान के तहत पुजारा जैसे बल्लेबाज को शांत कर रखा है। इस कड़ी में उन्होंने चौथे मैच में भी पुजारा को 17 रन पर एलबीडबल्यू किया था। इतना ही नहीं टेस्ट क्रिकेट में लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज के आगे पुजारा के पसीने भी छुटते नजर आते हैं। जिसकी पुष्टि आकड़ें भी करते हैं। 

आकड़ें बयाँ करते पुजारा की कमजोरी 

लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी के आगे पुजारा की बल्लेबाजी की बात करें तो घरेलू मैदानों में उन्होंने अभी तक 45 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ उनका औसत सबसे कम 26 का है। जबकि लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी के सामने 9 बार खेलने पर पुजारा सिर्फ 234 रन बना सके हैं। जबकि कुल 555 लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदों का सामना किया है। वहीं लेफ्ट आर्म स्पिन के खिलाफ एक पारी में पुजारा औसतन 61.6 गेंद ही खेल पाए हैं। 

ये भी पढ़ें - देखें कैसे ऋषभ पंत के शतक का जश्न मनाने के लिए विराट कोहली ने लगाई ड्रेसिंग रूम से दौड़

दूसरी तरफ राईट आर्म स्पिन के खिलाफ उनका यही औसत बढ़कर दो गुना से ज्यादा 127.5 गेंद प्रति पारी हो जाता है। इतना ही नहीं राईट आर्म्स स्पिन गेंदबाजी के सामने पुजारा ने 24 पारी में 3,062 गेंदे खेलते हुए 1,484 रन तो 170 बाउंड्री मारी है। इससे साफ़ जाहिर होता है कि भारत में अगर पुजारा को फंसाना है तो लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज प्रमुख हथियार है। 

लीच ने लगाई पुजारा पर लगाम 

इस तरह पुजारा के लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ खराब आकड़ों को देखते हुए शायद इंग्लैंड लगातार जैक लीच को उनके खिलाफ तैयार करता रहा है। पुजारा के मैदान में आते ही लीच को गेंद थमाई जाती है। जिसके बाद वो लगातार विकेट टू विकेट गेंदबाजी करके पुजारा को क्रीज से बाहर नहीं जाने देते हैं और उन्हें क्रीज में फंसा कर रखते हैं। जिससे पुजारा 2 से 3 तीन बार पैड एंड बैट ( एलबीडबल्यू ) विकेट के सामने हो चुके हैं। यही पुजारा की कमजोरी है कि जब वो शुरू में लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज को खेलते हैं तो ज्यादा शफल नहीं कर पाते और एलबीडबल्यू हो रहे हैं। 

ये भी पढ़ें - IND v ENG : गिलक्रिस्ट के बाद ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बने ऋषभ पंत

वहीं राईट आर्म स्पिन गेंदबाज की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया में पुजारा ने नाथन लियोन के खिलाफ जमकर रन बरसाए थे। जिसका कारण ये है कि ऑफ स्पिन गेंदबाज पिच के बाहर से गेंद को अंदर की तरफ टर्न कराता है। जिससे पुजारा क्रीज के बाहर जाकर भी शानदार ड्राइव लगाते हैं और भी कई शॉट्स खेल पाते हैं। वहीं लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज के खिलाफ पुजारा को शुरू में शायद रूम नहीं मिल पा रहा है और लगातार आउट होते आ रहे हैं। जिससे वर्ल्ड क्रिकेट में कमिंस के बाद लीच ने उनकी नई कमजोरी सबके सामने उजागर कर दी है।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement