Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

दीपा अपनी उपलब्धियों से युवा भारतीयों को प्रेरित करेगी: तेंदुलकर

नयी दिल्ली: दीपा करमाकर के लिये तारीफों का सिलसिला शुरू हो गया जो आज ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनी। स्टार क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल सहित

Agencies
Published on: April 18, 2016 18:38 IST
sachin tendulkar and dipa karmakar- India TV Hindi
sachin tendulkar and dipa karmakar

नयी दिल्ली: दीपा करमाकर के लिये तारीफों का सिलसिला शुरू हो गया जो आज ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनी। स्टार क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल सहित अन्य ने उनकी इस ऐतिहासिक उपलब्धि की प्रशंसा की। तेंदुलकर ने दीपा की उपलब्धियों की तारीफ करते हुए कहा कि उनका यह कारनामा देश के युवाओं को प्रेरित करेगा। तेंदुलकर ने ट्वीट किया, दीपा करमाकर आपको क्वालीफाई करके इतिहास रचने के लिये बधाई हो। अपनी उपलब्धियों से आप युवा भारतीयों को प्रेरित करोगी। शुभकामनायें।

अन्य महान क्रिकेटरों जैसे वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण ने भी दीपा को बधाई दी। सहवाग ने कहा, ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनने के लिये बधाई हो दीपा करमाकर। लक्ष्मण ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनकर इतिहास रचने के लिये बधाई हो दीपा करमाकर। गुडलक। पांच बार के शतरंज विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने भी दीपा को बधाई दी और ट्वीट किया, दीपा करमाकर बधाई हो। हर चीज के लिये शुरूआत होती है। उम्मीद करते हैं कि और पहली चीजें आपके हिस्से आयें।

रियो डि जनेरियो में क्वालीफाइंग स्पर्धा में ओलंपिक के लिये कलात्मक जिमनास्टिक में क्वालीफाई करने के कुछ घंटे के अंदर भारतीय खेल प्राधिकरण :साई: ने भी उन्हें टारगेट ओलंपिक पोडियम :टीओपी: योजना में शामिल कर दिया। साई ने ट्वीट किया, दीपा करमाकर बधाई हो। ओलंपिक क्वालीफिकेशन से आप टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल हो गये जिससे आपको 30 लाख रूपये की अतिरिक्त सहायता और चार विशेष ट्रेनिंग मिलेंगी। सोनोवाल ने भी दीपा को बधाई देते हुए कहा, भारतीय जिमनास्टि को नयी उंचाईयों तक पहुंचाने के लिये बहुत बहुत बधाई। दीपा करमाकर हमें तुम पर गर्व है।

दीपा करमाकर ने आज उस समय इतिहास रच दिया जब वह ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बन गयी । त्रिपुरा की इस 22 वर्षीय जिमनास्ट ने रियो में अंतिम क्वालीफाइंग और परीक्षण टूर्नामेंट में कुल 52.698 अंक बनाकर अगस्त में होने वाले ओलंपिक की कलात्मक :आर्टिस्टिक: जिमनास्टिक्स में जगह बनायी। पहली भारतीय महिला के अलावा वह 52 साल लंबे अंतराल बाद खेलों के महासमर के लिये क्वालीफाइंग करने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट भी हैं। देश को स्वंतत्रता मिलने के बाद 11 भारतीय पुरूष जिमनास्ट ने ओलंपिक में शिरकत की थी, जिसमें से दो ने 1952, तीन ने 1956 और छह ने 1964 में भाग लिया था। लेकिन वह ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement