Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Live Score: टीम इंडिया vs साउथ अफ़्रीका लाइव क्रिकेट स्कोर, स्ट्रीमिंग ऑनलाइन: हॉटस्टार, स्टार स्पोर्ट्स, टीवी

भारत और दक्षिण अफ्रीका ग्रुप-बी से चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें लेकर आज ओवल मैदान पर ज़ोर आज़मायश करेंगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 11, 2017 13:46 IST
Ab De Villiers and Virat Kohli | ANDREW YATES/AFP/Getty...- India TV Hindi
Ab De Villiers and Virat Kohli | ANDREW YATES/AFP/Getty Images

लंदन: भारत और दक्षिण अफ्रीका ग्रुप-बी से चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें लेकर आज ओवल मैदान पर ज़ोर आज़मायश करेंगी। पिछले मैच में भारत को जहां श्रीलंका ने चौंका दिया था वहीं पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका रंपरिको डकवर्थ लुइस के तहत हरा कर क्रिकेट के पंडितों को ग़लत साबित किया। साउथ अफ़्रीका इस समय वनडे रैंकिंग में नंबर एक टीम है और पाकिस्तान के हाथों हार के बाद ज़ख़्मी शेर की तरह है जिसे क़ाबू करने के लिए टीम इंडिया को पारंपरिक हथकंडों के अलावा और भी तरकीब अपनानी पड़ेगी। मनोवैज्ञानिक रुप से टीम इंडिया का पलड़ा भारी नज़र आता है क्योंक बड़े मौक़ों पर साउथ अफ्रीका अक़्सर लड़खड़ा जाती है और तभी से चोकर भी कहा जाता है।

श्रीलंका के सामने 322 रनों का लक्ष्य रखकर भी हार का मुंह देखने वाली भारत को इस मैच से कई सबक मिले हैं और एक तरह से श्रीलंका ने कई लिहाज से भारत को उसकी कमज़ोरियों का आइना दिखाया है। पहली बात तो ये कि कोई भी स्कोर बड़ा नहीं होता जब तक कि विरोधी टीम को लक्ष्य के पहले रोका न जाए। श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ भुवनेश्वर कुमार ही विकेट लेने में सफल हुए थे। उनके अलावा कोई और गेंदबाज विकेट नहीं ले पाया था। श्रीलंका के ख़िलाफ़ भारत सिर्फ़ एक ही विकेट ले पाई जबकि दो बल्ल्बाज़ रन आउट हुए थे। यानी गेंदबाज़ी पूरी तरह फ़्लॉप। इसे देखते हुए अगले मैच में कप्तान विराट कोहली एक दो बदलाव कर सकते हैं। वह मध्य क्रम के बल्लेबाज़ केदार जाधव को बाहर बिठा कर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम में ला सकते हैं। अश्विन अभी तक हुए दोनों मैच में बाहर ही बैठे हैं। अश्विन के अलावा उमेश यादव की जगह शमी के नाम पर भी विचार किया जा सकता है।

धवन, रोहित का एक बार फिर चलना ज़रुरी- इंडिया vs साउथ अफ़्रीका

जहां तक बल्लेबाज़ी का सवाल है तो ओपनर्स रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी इस टूर्नामेंट में टीम को मजबूत शुरुआत दे रही है और उनका ये फार्म दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और ज़रुरी हो जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ कोहली और युवराज सिंह का बल्ला नहीं चला था लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में इन दोनों ने अर्धशतक जड़े थे। बल्ले से यह दोनों भी कमाल कर सकते हैं। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और युवा हार्दिक पांड्या निचले क्रम में अहम भूमिका निभाएंगे। वहीं रवींद्र जड़ेजा भी बड़े शॉट लगाने का दम रखते हैं।

उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, पांड्या और जडेजा टीम को विकेट नहीं दिला पाए थे। गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण ही भारत, श्रीलंका के खिलाफ हार गया था। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका के पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में न ही बल्लेबाज चले थे न ही गेंदबाज। डेविड मिलर ने जरूर 75 रनों का पारी खेल टीम को संभाला था। वहीं गेंदबाजों में मोर्ने मोर्कल तीन विकेट लेकर उसके सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। भारत के खिलाफ उसे दोनों क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान अब्राहम डिविलियर्स की फॉर्म इस टूर्नामेंट में अभी तक चिंता की बात रही है। उन्होंने पिछले दो मैचों में सिर्फ चार रन ही बनाए थे। टीम चाहेगी की वह भारत के खिलाफ इस करो या मरो वाले मुकाबले में रन करें। गेंदबाजी में कागिसो रबादा, वेन पार्नेल, क्रिस मौरिस के ऊपर मोर्कल का साथ देने की जिम्मेदारी होगी।

-कब खेला जाएगा भारत vs साउथ अफ़्रीका आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का मैच?

भारत बनाम साउथ अफ़्रीका मैच 11 जून, 2017 को पूर्वाह्न 3:00 बजे से शुरू होगा।

-कहां खेला जाएगा भारत vs साउथ अफ़्रीका आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी मैच?
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी मैच केनिंगटन ओवल, लंदन में खेला जाएगा।

-आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के भारत vs साउथ अफ़्रीका मैच का लाइव स्कोर कैसे देखूं?
भारत बनाम श्रीलंका का मैच भारत में ऑनलाइन हॉटस्टार पर लाइव प्रसारित किया जाएगा। वहीं टीवी कवरेज स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स एचडी 1, स्टार स्पोर्ट्स 3 और स्टार स्पोर्ट्स एचडी 3 पर होगा।

-भारत vs साउथ अफ़्रीका क्रिकेट मैच की लाइव कवरेज किस समय शुरू होगा?
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका का लाइव प्रसारण पूर्वाह्न 13:30 बजे से शुरू होगा।

टीमें (संभावित) :-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, अजिंक्य रहाणे।

दक्षिण अफ्रीका: अब्राहम डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), डेविड मिलर, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, केशव महाराज, फरहान बेहरदीन, क्रिस मौरिस, वेन पार्नेल, अंदिले फेहुवलक्वायो, डवायन फ्रीटोरियस, कागिसो रबाडा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement