Sunday, April 28, 2024
Advertisement

T20 विश्व कप से पहले मुरलीधरन ने स्पिनरों को दिया खास टिप, जानिए क्या कहा

मुरलीधरन ने कहा, "टी20 क्रिकेट में बतौर खिलाड़ी या कोच या मेंटर मेरा अनुभव यही है कि आपको रक्षात्मक मानसिकता के साथ उतरना चाहिये। वहीं, टेस्ट या वनडे में लक्ष्य विकेट लेने का होता है।"

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 15, 2021 16:33 IST
Defending is attacking in T20s: Muttiah Muralitharan's tip...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Defending is attacking in T20s: Muttiah Muralitharan's tip to spinners before World Cup

श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने कहा है कि टी20 क्रिकेट में रक्षण ही स्पिनरों के लिये सर्वश्रेष्ठ आक्रमण है और जितनी धीमी गेंद होगी, बल्लेबाजों को अपने शॉट खेलने में उतनी ही दिक्कत आएगी। टेस्ट (800) और वनडे (534) में सर्वाधिक विकेटों का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले मुरलीधरन का मानना है कि टी20 क्रिकेट में गेंदबाज टेस्ट या 50 ओवरों के क्रिकेट की तरह हमेशा विकेट नहीं ले सकते उन्होंने आईसीसी के लिये अपने कॉलम में लिखा, "टी20 में रक्षण ही आक्रमण है। आपको छह या 6.5 रन प्रति ओवर का लक्ष्य रखना चाहिये। अगर वह हो गया तो विकेट भी मिल जायेंगे।"

उन्होंने कहा, "टी20 क्रिकेट में बतौर खिलाड़ी या कोच या मेंटर मेरा अनुभव यही है कि आपको रक्षात्मक मानसिकता के साथ उतरना चाहिये। वहीं, टेस्ट या वनडे में लक्ष्य विकेट लेने का होता है।"

उन्होंने कहा, "शुरू में लोगों को लगता था कि टी20 क्रिकेट में स्पिनरों की धुनाई होगी लेकिन अब स्पष्ट है कि गेंद जितनी धीमी होगी, उसे मारना उतना ही कठिन हाोगा। स्पिनर सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज हो गए हैं और तेज गेंदबाज भी धीमी गेंदें डाल रहे है क्योंकि हर कोई गेंद को बल्ले पर सीधे देने से बचना चाहता है।"

नन्हें लेग स्पिनर की फिरकी के मुरीद हुए सचिन तेंदुलकर, Video किया शेयर

श्रीलंका के बारे में उन्होंने स्वीकार किया कि पिछले कुछ साल में देश में क्रिकेट का स्तर गिरा है। टी20 विश्व कप 2014 की विजेता श्रीलंकाई टीम को इस बार प्रारंभिक दौर के मुकाबले खेलने पड़ रहे हैं। मुरलीधरन ने कहा, "श्रीलंकाई टीम को पहले दौर में क्वालीफायर खेलने होंगे। पिछले पांच छह साल में टीम का स्तर इतना गिरा है कि पहली बार क्वॉलीफायर खेलने पड़ रहे हैं। लेकिन यह टीम अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। मेरी सलाह यही है कि विरोधी टीमों और खिलाड़ियों के रसूख से खौफजदा हुए बिना अच्छा खेल दिखाये। टी-20 क्रिकेट की यही खूबी है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement