Friday, March 29, 2024
Advertisement

World Cup 2019: रूट-बटलर के शतक के बावजूद हारा इंग्लैंड, मैच में बने ये दिलचस्प रिकॉर्ड

पाकिस्तान ने नॉटिंघम में खेले गए वर्ल्ड कप के छठे मैच में इंग्लैंड को 14 रनों से मात देते हुए टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद हफीज ने 84 रन बनाए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 04, 2019 11:11 IST
World Cup 2019: रूट-बटलर के शतक...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES World Cup 2019: रूट-बटलर के शतक के बावजूद हारा इंग्लैंड, मैच में बने ये दिलचस्प रिकॉर्ड

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के छठे मैच में मेजबान इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच रोमांचक भिड़ंत हुई जिसमें मेहमान टीम ने बाजी मारी। नॉटिंघम में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 14 रनों से मात देते हुए टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 348 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद हफीज ने सबसे ज्यादा 84 रन बनाए। इसके अलावा बाबर आजम ने 63 और कप्तान सरफराज अहमद ने 55 रनों की अहम पारियां खेलीं।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को पहला झटका शादाब खान ने तीसरे ओवर में दिया। शादाब ने जेसन रॉय को 8 रन पर चलता किया। इसके बाद 9वें ओवर में जॉनी बेयरेस्टो भी पवेलियन लौट गए। कप्तान इयोन मार्गन भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और मोहम्मद हफीज का शिकार बने। इंग्लैंड का चौथा विकेट बेन स्टोक्स के रूप में गिरा।

स्टोक्स के पवेलियन लौटने के बाद जो रूट ने जोस बटलर के साथ मिलकर पारी को संभाला और अपना शतक पूरा किया। इसके साथ ही रूट वर्ल्ड कप 2019 में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। 39वें ओवर में रूट को शादाब खान ने 107 रन के निजी स्कोर पर आउट किया। 

इस बीच जोस बटलर भी अपना शतक पूरा करने में कामयाब रहे। बटलर ने 75 गेंदो में अपना शतक पूरा किया और वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की ओर से सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए।

एक समय लग रहा था कि बटलर अपनी टीम को जीत दिलाकर ही दम लेंगे लेकिन मोहम्मद आमिर ने एक स्लोअर गेंद पर बटलर को आउट कर दिया। बटलर ने 76 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 103 रन बनाए। इसके बाद इंग्लिश टीम के लगातार विकेट गिरते रहे और इंग्लैंड 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 334 रन ही बना सका।

दिलचस्प बात ये रही कि 2 बल्लेबाजों के शतक जमाने के बावजूद इंग्लैंड को जीत नहीं मिल सकी। इसके साथ ही इंग्लैंड के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। दरअसल, वर्ल्ड कप के इतिहास में इंग्लैंड पहली ऐसी टीम बन गई जिसके 2 बल्लेबाजों ने शतक जड़ा, लेकिन फिर भी टीम हार गई। यही नहीं क्रिकेट के इतिहास में ये पांचवी बार है जब दो बल्लेबाजों के शतक जड़ने के बावजूद किसी टीम को वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा है। 

गौरतलब है कि इस मैच में इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने कुल 4 कैच लपके और वर्ल्ड कप के एक मैच में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गए। इससे पहले भारत के मोहम्मद कैफ, बांग्लादेश के सौम्या सरकार और और पाकिस्तान के उमर अकमल वर्ल्ड कप के एक मैच में 4-4 कैच पकड़ने का कारनामा कर चुके हैं।

 

 

 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement