1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Exclusive | ऑस्ट्रेलिया की तुलना में मजबूत है टीम इंडिया, जीत सकती है टेस्ट सीरीज: वीवीएस लक्ष्मण

Exclusive | ऑस्ट्रेलिया की तुलना में मजबूत है टीम इंडिया, जीत सकती है टेस्ट सीरीज: वीवीएस लक्ष्मण

Read In English

इंडिया टीवी के साथ खास बीतचीत में वीवीएस लक्ष्मण ने भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को लेकर कहा है कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले काफी मजबूत है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: December 04, 2018 22:58 IST
Exclusive | ऑस्ट्रेलिया की तुलना में मजबूत है टीम इंडिया, जीत सकती है टेस्ट सीरीज: वीवीएस लक्ष्मण- India TV
Image Source : GETTY Exclusive | ऑस्ट्रेलिया की तुलना में मजबूत है टीम इंडिया, जीत सकती है टेस्ट सीरीज: वीवीएस लक्ष्मण  

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 6 दिसंबर यानी गुरुवार से शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर काफी कुछ कहा जा रहा है। क्रिकेट जगत के तमाम दिग्गज इस कांटे के मुकाबले को लेकर अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में एक बार भी टेस्ट सीरीज न जीत पाने वाली भारतीय टीम का पलड़ा इस बार भारी लग रहा है। ऐसा हमारा ही नहीं बल्कि वेरी-वेरी स्पेशल यानी वीवीएस लक्ष्मण का भी मानना है। इंडिया टीवी के साथ खास बीतचीत में वीवीएस लक्ष्मण ने भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को लेकर कहा है कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले काफी मजबूत है। 

उन्होंने कहा, "यदि आप पेपर पर दोनों टीमों की तुलना करते हैं, तो भारत टेस्ट सीरीज जीतने की प्रमुख दावेदार टीम है। संभावित रूप से भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई टीम की तुलना में काफी बेहतर है। हालांकि, अपने घर में कोई भी टीम कमजोर नहीं होती है। यदि विराट कोहली और भारतीय टीम अपनी क्षमता से खेलती है, तो यह निश्चित रूप से इस ऑस्ट्रेलियाई टीम को हरा सकती है।"

लक्ष्मण ने कहा कि भारत को दो महत्वपूर्ण चीजों को ध्यान में रखना होगा- पहली पारी में अपनी बल्लेबाजी, क्योंकि जब आप विदेश में खेल रहे होते हैं तो आप आप पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहेंगे। लेकिन इसके लिए आप एक या दो बल्लेबाजों पर भरोसा नहीं कर सकते हैं। वहां बतौर टीम सभी को योगदान होना होगा। दूसरा ये कि टीम को अहम मौकों पर खुद को बांधे रखना होगा। अगर आप उन अहम मौकों को नहीं भुनाएंगे तो नतीजा आपके पक्ष में नहीं आएगा। जैसा कि इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में ऐसा नहीं हुआ था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच का महत्व काफी होगा। अगर भारत पहला मैच जीतता है तो दबाव ऑस्ट्रेलिया पर होगा।"

लक्ष्मण ने विराट कोहली को लेकर कहा कि सभी को उनसे खासा उम्मीद है। वो नंबर वन खिलाड़ी और कप्तान हैं। उनके रिकॉर्ड सबसे अलग हैं। कोई उनके करीब भी नहीं है। उनकी खास बात ये है कि वो हर चुनौती के लिए अभ्यास करते हैं और एक खास तैयारी के साथ उतरते हैं। अब बचौर कप्तान कोहली उनके पास ये बढ़िया मौका है। बता दें कि जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट खेला जाएगा उसी एडिलेड के मैदान पर कोहली ने बतौर कप्तान अपनी पारी शुरू की थी। विराट कोहली के आंकड़े एडिलेड में काफी अच्छे हैं और इस बार भी वे पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। लक्ष्मण ने बताया, 'एडिलेड विराट कोहली का फेवरेट ग्राउंड है। अब तो हर ग्राउंड उनका फेवरेट ग्राउंड बन गया है। सिर्फ एडिलेड ही नहीं, सिर्फ ऑस्ट्रेलिया या इंडिया ही नहीं, दुनिया में हर एक ग्राउंड में जाकर उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। अब पहले टेस्ट मैच में कोहली बतौर कप्तान और बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना सकते हैं। उनके पास ऐसे गेंदबाज हैं जो अपनी रणनीति लागू कर सकते हैं। तो इससे बढ़िया मौका विराट कोहली के पास नहीं है बतौर कैप्टन ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराने का।'

लक्ष्मण ने नंबर 6 पर हनुमा विहारी की जगह रोहित शर्मा को खिलाने की बात कही। उन्होंने कहा, "मैं रोहित शर्मा को नंबर 6 पर रखूंगा। हनुमा ने ओवल में अर्धशतक जरूर बनाया था लेकिन रोहित शर्मा के पास फॉर्म है और अनुभव भी है। और ये उनके लिए ये बढ़िया मौका भी है। उनका गेम ऑस्ट्रेलियन विकेट में उनको शूट करता है जहां पर तेज गति में गेंद आता है। रोहित शर्मा के पास वो क्लास है, टच है जो ऑस्ट्रेलियन विकेट्स में आसानी से वो टेस्ट मैचेस में स्कोर कर सकते हैं। लेकिन क्या यकीन के साथ खेलेंगे रोहित शर्मा जिस तरह से वो व्हाइट बॉल क्रिकेट में खेलते हैं? ये देखना पड़ेगा। क्योंकि मुझे लगता है कि रोहित टेस्ट मैच क्रिकेट में खुद के ऊपर उतना विश्वास नहीं जाताते रोहित शर्मा।" इसके अलावा उन्होंने केएल राहुल को लेकर कहा कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया में खुलकर खेलना चाहिए। उन्हें अपने खेल के मुताबिक खेलना चाहिए। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड