Friday, March 29, 2024
Advertisement

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने माना, वीवीएस लक्ष्मण को आउट करना था मुश्किल

अपने समय के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक माने जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने लक्ष्मण को अपने पसंदीदा बल्लेबाजों में से एक बताया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: May 02, 2020 13:02 IST
Brett Lee, VVS Laxman, Lee on Laxman, VVS Laxman 281, Laxman against AUstralia, Sachin Tendulkar, Ra- India TV Hindi
Image Source : TWITTER VVS Laxman and Brett Lee

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण ने लगभग एक दशक से भी अधिक समय तक दुनियाभर के गेंदबाजों पर अपना दबदबा कायम रखा था। इन सभी बल्लेबाजों ने दुनिया की मजबूत से मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ रन बनाए। इन्हीं में से एक भारतीय बल्लेबाज हैं वीवीएस लक्ष्मण जिन्होंने दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों के खिलाफ डटकर सामना किया।

हाल ही में अपने समय के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक माने जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने लक्ष्मण को अपना पसंदीदा बल्लेबाजों में से एक बताया। क्रिकेट के मैदान पर लक्ष्मण और ब्रेट ली के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती थी और उसमें अधिकतर लक्ष्मण आगे निकल जाते थे। यही कारण है कि आज भी ब्रेट ली के मन में भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी के प्रति अगाढ़ सम्मान है। सिर्फ ब्रेट ली ही ने नहीं उस समय के सभी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी लक्ष्मण का सम्मान करते थे।

ब्रेट ली ने स्टार स्पोर्ट्स के एक शो में लक्ष्मण की बल्लेबाजी को याद करते हुए कहा, ''गेंदबाजों के लिए उनके टेकनिक को समझ पाना काफी मुश्किल था, उनका खेलने का अंदाज बेहद ही शानदार था। उनका फुटवर्क कमाल का था।''

यह भी पढ़ें-  गेंद चमकाने के लिए लार और पसीने पर रोक लगाने की तैयारी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्मण का रिकॉर्ड शानदार है। लक्ष्मण अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 29 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 49.61 की औसत से 2434 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने कुल 6 शतक लगाए जिसमें साल 2001 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेली गई उनकी यादगार 281 रनों की पारी भी शामिल है।

सिर्फ टेस्ट ही नहीं ऑस्ट्रेलिया के वनडे में भी लक्ष्मण ने धमाकेदार बल्लेबाजी की है। लक्ष्मण की शानदार बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वनडे क्रिकेट में उन्होंने कुल 6 शतक लगाए जिसमें से उन्होंने 4 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़े हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्मण ने 21 वनडे मैचों में 46.18 की औसत से 733 रन बनाए। 

टेस्ट क्रिकेट में 310 और वनडे में 380 विकेट लेने वाले इस ऑस्ट्रेलियाई पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, ''लक्ष्मण ने एक चालाक बल्लेबाज थे जिसके कारण गेंदबाजों को उन्हें आउट करने में काफी मुश्किल होता था।''

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए संगाकारा ने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया से की अपील

ब्रेट ली ने कहा, ''लक्ष्मण एक ऐसे बल्लेबाज थे जो धैर्य के साथ क्रिज पर डटे रहते थे और मौके का इंतजार करते थे। वे बहुत ही चालाक थे और जब वह अपनी लय में आ जाते थे तो फिर फर्क नहीं पड़ा था कि उनके सामने कौन गेंदबाजी कर रहा है। लक्ष्मण गेंदबाजों के दिमाद को पढ़ने में माहिर थे।''

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेली गई 281 रनों की पारी के अलावा लक्ष्मण ने साल 2003 के एडिलेड टेस्ट में 143 रनों यादगार पारी भी खेली थी। इस मैच में भारतीय टीम ने एक समय महज 85 रन पर अपने 4 विकेट गंवा चुकी थी जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में भारत के सामने 556 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

इसी मैच में लक्ष्मण के अलावा राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 233 रनों की पारी खेली थी जिसकी बदौलत भारतीय टीम इस टेस्ट को जीतने में कामयाब रही और इस तरह सीरीज में बराबरी की थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement