Friday, April 26, 2024
Advertisement

पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन चौहान का 73 साल की उम्र में हुआ निधन, कोरोना वायरस से थे संक्रमित

भारत के पूर्व क्रिकेटर और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहे चेतन चौहान का आज 73 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह पिछले महीने कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: August 16, 2020 18:45 IST
Chetan Chauhan, indian cricketer, BCCI, sports- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK Chetan Chauhan

पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज चेतन चौहान का कोविड-19 संबंधित दिक्कतों के चलते रविवार को निधन हो गया। उनके भाई पुष्पेंद्र चौहान ने यह जानकारी दी। चौहान को करीब 36 घंटे से लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा हुआ था, वह 73 वर्ष के थे। भारत के लिये 40 टेस्ट खेलने वाले चौहान के परिवार में पत्नी और बेटा विनायक है। 

विनायक मेलबर्न से शाम तक यहां पहुंचेगा। पुष्पेंद्र ने पीटीआई से कहा, ‘‘मेरे बड़े भाई चेतन चौहान बीमारी से लड़ते हुए आज हमें छोड़कर चले गये। मैं उन सभी का शुक्रिया करना चाहूंगा जिन्होंने उनके ठीक होने के लिये प्रार्थना की। उनका बेटा विनायक किसी भी समय पहुंच जायेगा और फिर हम उनका अंतिम संस्कार करेंगे। ’’ 

चौहान को कोविड-19 पॉजिटिव पाये जाने के बाद 12 जुलाई को लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई में भर्ती कराया गया था। किडनी संबंधित बीमारियों के कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया जिससे उन्हें गुरूग्राम के मेंदाता अस्पताल में शिफ्ट किया गया। शुक्रवार रात को उनके कई महत्वपूर्ण अंगों ने काम करना बंद कर दिया और उन्हें वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखा गया।

भारत के इस पूर्व क्रिकेटर के निधन पर इंडिया टीवी के चेयरमैन और एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने भी अपना दुख प्रकट कर ट्वीट करते हुए श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा, ''चेतन चौहान इतनी जल्दी चले जाएँगे, कोई सोच भी नही सकता था. क्रिकेट में जीते, राजनीति में जीते, पर ज़िंदगी की बाज़ी समय से पहले हार गये, इसका दुःख रहेगा. विनम्र श्रद्धांजलि.''   

सलामी बल्लेबाज रहे चेतन चौहान के क्रिकेट करियर की बात करें तो अपने जीवन में उन्होंने कई शानदार पारियां सुनील गावस्कर के साथ खेली। अपने 12 साल के करियर में टेस्ट क्रिकेट से शुरुआत करने वाले चेतन चौहान ने 40 टेस्ट मैचों में 2084 रन बनाए जिसमें उनकी 97 रनों की बेस्ट पारी शामिल हैं। वहीं, 7 वनडे मैचों में उन्होंने सिर्फ 153 रन बनाए हैं। जिसमें 46 रनों की उनकी बेस्ट पारी शामिल है।

चेतन चौहान का राजनीतिक करियर

आपको बता दें कि पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान अमरोहा जिले की नौगांवा विधानसभा के विधायक हैं। क्रिकेट से संन्यास लेकर वह राजनीति में सक्रिय भूमिका निभा रहे थे। 

मौजूदा समय में वह योगी सरकार में सैनिक कल्याण, होम गार्ड, पीआरडी, नागरिक सुरक्षा विभाग के मंत्री थे। चेतन चौहान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से लोकसभा सांसद भी रह चुके थे। 1991 और 1998 के चुनाव में वह बीजेपी के टिकट पर सांसद बने थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement