Friday, April 26, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड को मिलेगी नाइटहुड की उपाधि

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी क्लाइव लॉयड को नाइटहुड की उपाधि से नवाजा जाएगा। क्लाइव लॉयड ये सम्मान पाने वाले वेस्टइंडीज के चौथे खिलाड़ी होंगे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: December 28, 2019 11:46 IST
Clive Lloyd- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड को मिलेगी नाइटहुड की उपाधि 

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी क्लाइव लॉयड को नाइटहुड की उपाधि से नवाजा जाएगा। क्लाइव लॉयड ये सम्मान पाने वाले वेस्टइंडीज के चौथे खिलाड़ी होंगे। इससे पहले गैरी सोबर्स, एवर्टन वीक और विवियन रिचर्ड्स नाइटहुड की उपाधि प्राप्त कर चुके हैं।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया, "वेस्ट इंडीज ग्रेट क्लाइव लॉयड को बधाई जो नए साल में क्रिकेट में उत्कृष्ट सेवा के लिए नाइटहुड प्राप्त करने के लिए तैयार है।"

क्लाइव लॉयड ने 1974 से 1985 के बीच वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी संभाली थी और दो बार अपनी टीम को वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। बाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज लॉयड ने विंडीज के लिए 110 मैचों में 46 से अधिक की औसत से 7,515 रन बनाए। इसमें 19 शतक और 39 अर्धशतक शामिल हैं।

उनकी कप्तानी में वेस्ट इंडीज की टीम लगातार 26 मैचों में अजेय रही थी। यही नहीं 1984 में विंडीज ने इंग्लैंड को 5-0 से हराया था, जिसे "ब्लैकवॉश" सीरीज के नाम से जाना जाता है। लॉयड के नाम 87 वनडे मैचों में 1977 रन दर्ज है जिसमें उन्होंने 1 शतक और 11 अर्धशतक जड़े थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement