Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

हरभजन ने इस बल्लेबाज को बताया क्रिस गेल से भी ज्यादा खतरनाक

क्रिस गेल दुनिया के सबसे क्रूर और खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि जब गेल का दिन होता है तो वह किसी भी गेंदबाज की गेंदों पर छक्के लगाकर उसका दिन और गेंदबाजी की लय दोनों खराब कर सकते हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 30, 2020 14:39 IST
हरभजन ने इस बल्लेबाज...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM हरभजन ने इस बल्लेबाज को बताया क्रिस गेल से भी ज्यादा खतरनाक

क्रिस गेल दुनिया के सबसे क्रूर और खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि जब गेल का दिन होता है तो वह किसी भी गेंदबाज की गेंदों पर छक्के लगाकर उसका दिन और गेंदबाजी की लय दोनों खराब कर सकते हैं। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इंडियन प्रीमियर लीग में गेल के नाम सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 2013 में पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ 66 गेंदों में नाबाद 175 रन की पारी खेली थी।

गेल के लिए क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो उनकी आक्रामता में कोई कमी नहीं आती है। यही वजह है कि गेल को गेंदबाजी करना हर गेंदबाजी के लिए बड़ी और कठिन चुनौती होती है। लेकिन भारत के अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह ने बताया है कि उन्हें कभी भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज गेल को गेंदबाजी करना कभी मुश्किल नहीं लगा। हाल ही में एक इंटरव्यू में भज्जी ने गेल के खिलाफ गेंदबाजी की अपनी रणनीति का खुलासा किया।

ESPNCricinfo के द क्रिकेट मंथली के एक इंटरव्यू में जब हरभजन सिंह से डेविड वार्नर, गेल और सुरेश रैना के खिलाफ गेंदबाजी की उनकी रणनीति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "वार्नर बैक फुट पर बहुत अच्छा हैं। वह आपको काट मार सकता है। वह स्विच-हिट कर सकता है, वह बहुत अच्छी तरह से स्वीप कर सकता है, वह आपको कवर पर मार सकता है। वह बाहर निकाल कर भी आपको मार सकता है। गेल की तुलना में वॉर्नर को गेंदबाजी करना मेरे लिए ज्यादा मुश्किल है।”

हरभजन ने कहा, "गेल को अगर कोई तेज गेंदबाजी करता है, तो वह छक्के लगाता रहेगा। यदि कोई व्यक्ति धीमी गति से गेंदबाजी करता है, तो उसे क्रीज से बाहर आना होगा, जिसके साथ वह सहज नहीं है। मैंने कभी भी गेल के खिलाफ गेंदबाजी करना मुश्किल नहीं समझा।" उन्होंने आगे कहा, 'मैंने पावरप्ले में उन्हें काफी गेंदबाजी की है। वह स्वीप शॉट नहीं लगाते। वह मिड-ऑन पर भी शॉट नहीं मारते हैं।”

वार्नर की प्रशंसा करते हुए हरभजन ने कहा: “वार्नर हर जगह हिट करता है, इसलिए उसके खिलाफ गेंद की गति को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी बॉडी लैंग्वेज, आपकी आंखों का संपर्क सही होना चाहिए। आप उसे नहीं दिखा सकते कि आप डरे हुए हैं।”

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement