Friday, April 26, 2024
Advertisement

2003 विश्वकप में कैसे पाकिस्तान के खिलाफ इस पारी से सचिन बन गए थे सचिन 'पाजी', नेहरा ने किया खुलासा

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने खुलासा करते हुए बताया कि आखिर कैसे सचिन के नाम के आगे 'पाजी' शब्द जुड़ा। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 15, 2020 8:49 IST
Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sachin Tendulkar

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर को उनके समय में ड्रेसिंग रूम के सभी खिलाड़ी सचिन 'पाजी' सामान में कहकर बुलाते थे। इतना ही नहीं सचिन को आज भी उनके कई साथी खिलाड़ी 'सचिन पाजी' ही कहते हैं। ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने खुलासा करते हुए बताया कि आखिर कैसे सचिन के नाम के आगे 'पाजी' शब्द जुड़ा। 

आशीष नेहरा का मानना है कि साल 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 98 रनों की पारी के कारण उस समय से ही टीम के साथी मास्टर ब्लास्टर बल्लेबाज के नाम के आगे 'पाजी' शब्द उनके सम्मान के लिए लगाते आ रहे हैं। 

स्टार स्पोर्ट्स के शो में नेहरा ने कहा, "इस (पाजी) शब्द से पहले हम उन्हें सचिन या फिर सचिन भाई कहकर बुलाते थे। इस तरह पहली बार हमने 2003 विश्वकप के दौरान सचिन के आगे पाजी लगाकर उनेक सम्मान में उन्हें बुलाया था।"

नेहरा ने आगे कहा, "बस के द्वारा होटल वापस जाने के रास्ते में हरभजन सिंह ने वहीं गाना शुरू कर दिया 'पाजी नम्बर वन'। इस तरह भज्जी के गाने के बाद सबने उन्हें सचिन 'पाजी' कहना शुरू कर दिया। उनसे पहले केवल एक और पाजी थे और वो कपिल 'पाजी' थे।"

गौरलतब है कि साउथ अफ्रीका के सेंचुरियन में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 98 रनों की पारी तेंदुलकर के करियर में ख़ास पारियों में से एक है। इस पारी के चलते भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया था। और विश्वकप में पाकिस्तान को हराने के रिकॉर्ड को 4-0 कर दिया था। जो कि इस समय 7-0 है। पाकिस्तान विश्वकप के इतिहास में अभी तक भारत से एक भी मैच नहीं जीत पाया है। 

बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने टीम इंडिया के लिए 24 साल क्रिकेट खेला और इस दौरान उन्होंने भारत के लिए 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन जबकि 463 वनडे मैचों में उनके नाम सबसे अधिक 18426 रन हैं। इस दौरान उन्होंने दोनों टेस्ट और वनडे फॉर्मेट मिलाकर शतकों का शतक भी जड़ा हैं। टेस्ट में उनके नाम 51 तो वनडे में सचिन के नाम सबसे अधिक 49 शतक हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement