Monday, May 06, 2024
Advertisement

हैदराबाद टेस्ट, डे 1, टी: विजय और पुजारा के अर्धशतक

हैदराबाद: सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (नाबाद 98 ) और चेतेश्वर पुजारा के बेहतरीन 83 रनों की बदौलत भारत ने यहां राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ खेले जा रहे इकलौते टेस्ट मैच के

Agencies Agencies
Updated on: February 09, 2017 15:10 IST
Cheteshwar Pujara, Murali Vijay - India TV Hindi
Cheteshwar Pujara, Murali Vijay

हैदराबाद: सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (नाबाद 98 ) और चेतेश्वर पुजारा के बेहतरीन 83 रनों की बदौलत भारत ने यहां राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ खेले जा रहे इकलौते टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को चायकाल तक दो विकेट के नुकसान पर 206 रन बना लिए हैं। विजय के साथ कप्तान विराट कोहली 17 रनों पर खेल रहे हैं। 

भारत की शुरुआत खराब रही। मैच की चौथी गेंद पर ही तस्कीन अहमद ने लोकेश राहुल की गिल्लियां बिखेर दीं। राहुल बाहर जाती गेंद पर ड्राइव मारने गए लेकिन गेंद उनके बल्ले का अंदरुनी किनारा लेकर स्टम्प में जा टकराई। 

इसके बाद भारत की भरोसेमंद पुजारा और विजय की जोड़ी ने टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया और दूसरे विकेट के लिए 178 रनों की साझेदारी की। 

इन दोनों ने भोजनकाल तक भारत को 86 तक पहुंचाया। दिन के दूसरे सत्र में दोनों ने तेजी से रन बटोरे। विजय ने साकिब अल हसन की गेंद पर चौका मार कर अपना अर्धशतक पूरा किया। दो ओवर बाद पुजारा ने कमरुल इस्लाम रब्बी की गेंद पर एक रन लेकर अपने 50 रन पूरे किए। 

दोनों खिलाड़ी बांग्लादेशी गेंदबाजों को आसानी से खेल रहे थे और शतक की ओर बढ़ रहे थे। इसी बीच पुजारा ने अपने हिस्से एक और रिकार्ड दर्ज किया। वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भारत की तरफ से एक सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस सत्र में कुल 1605 रन बनाए। इसी के साथ उन्होंने चंदू बोर्डे को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने एक सत्र में कुल 1604 रन बनाए थे। 

पुजारा ने मेहंदी हसन मिराज द्वारा फेंके गए 51वें ओवर की चौथी गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचा कर इस रिकार्ड को अपने नाम किया, लेकिन अगली ही गेंद पर वह पवेलियन लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में 177 गेंद खेली और नौ चौके लगाए। 

पुजारा के बाद आए कप्तान विराट कोहली ने विजय के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। विजय अपने नौवें शतक से दो रन दूर हैं। पुजारा ने अभी तक अपनी पारी में 145 गेंदों में 11 चौके और एक छक्का लगाया हैं। 

लंच के बाद विजय ने विरोधी टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज साकिब अल हसन को निशाना बनाया और उन पर चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया। पहले सत्र में कामरूल इस्लाम रब्बी पर तीन चौके जड़ने के बाद विजय ने इस तेज गेंदबाज की शार्ट गेंदों को फिर सबक सिखाया। तमिलनाडु का यह बल्लेबाज साकिब पर सीधे छक्के के साथ 70 रन के पार पहुंचाया लेकिन 90 के स्कोर को पार करने के बाद उन्होंने सतर्कता दिखाई। 

इससे पहले टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत ने मैच की चौथी गेंद पर ही लोकेश राहुल :02: का विकेट गंवा दिया। राहुल तेज गेंदबाज तास्किन अहमद की मैच की चौथी गेंद पर ही कवर ड्राइव लगाने की कोशिश में इसे विकेटों पर खेल गए। रब्बी ने भी अच्छी शुरूआत की जिससे विजय और पुजारा शुरूआत में सतर्कता के साथ खेले और पहले पांच ओवर में सिर्फ सात रन बने। पुजारा ने छठे ओवर में रब्बी की गेंद पर प्वाइंट क्षेत्र में पहला चौका जड़ा। 

बांग्लादेश ने 11वें ओवर में जब पहले बदलाव के रूप में सौम्य सरकार को उतारा तो भारतीय बल्लेबाजों ने खुलकर शाट खेलने शुरू किए। पुजारा ने सरकार पर चौका जड़ा जबकि विजय ने रब्बी की गति और अतिरिक्त उछाल का फायदा उठाकर पुल करके तीन चौके मारे। उन्होंने तास्किन पर कवर ड्राइव से भी चार रन बटोरे। विजय हालांकि पारी के 19वें ओवर में भाग्यशाली रहे जब आफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज की गेंद पर पुजारा के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट होने से बचे। विजय ने मिराज की गेंद को स्क्वायर लेग पर खेला जहां रब्बी ने शानदार क्षेत्ररक्षण किया और दोनों बल्लेबाज एक ही छोर पर पहुंच गए। विजय ने इसके बाद रन के लिए भागने का फैसला किया लेकिन रब्बी के खराब थ्रो को गेंदबाज पकड़ नहीं पाया और विजय को जीवनदान मिला। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement