1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इयान चैपल ने भारत के इस स्टार खिलाड़ी को बताया मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक

इयान चैपल ने भारत के इस स्टार खिलाड़ी को बताया मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक

मांजरेकर ने अश्विन के विदेशी मैदानों के रिकॉर्ड पर सवाल उठाया और कहा कि भारतीय मैदानों पर रविन्द्र जडेजा और हाल में अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों ने भी शानदार प्रदर्शन किये हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: June 05, 2021 23:45 IST
Ian Chappell called this star player of India one of the best bowlers of the present time- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin and Ravindra jadeja  

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान क्रिकेटर इयान चैपल ने भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ट टेस्ट गेंदबाजों में से एक करार दिया। ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ के कार्यक्रम ‘रनऑडर’ में हालांकि चैपल की बातों से भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर सहमत नहीं हुए। 

मांजरेकर ने अश्विन के विदेशी मैदानों के रिकॉर्ड पर सवाल उठाया और कहा कि भारतीय मैदानों पर रविन्द्र जडेजा और हाल में अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों ने भी शानदार प्रदर्शन किये हैं। इस पर चैपल ने वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज जोएल गार्नर के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनके विकेटों की संख्या इसलिए कम है क्योंकि उनके साथ कई और शानदार गेंदबाज टीम में थे। 

यह भी पढ़ें- फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में पहुंचे नडाल, जोकोविच और केनिन, स्वितोलिना बनी उलटफेर का शिकार

 

मांजरेकर ने कहा, ‘‘ जब लोग उन्हें (अश्विन) को सर्वकालिक महान गेंदबाज बताते है तो मुझे कुछ समस्या है। अश्विन के साथ यह समस्या है कि उन्होंने एसईएनए (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में एक बार भी पांच विकेट नहीं चटकाया है। जब आप भारतीय पिचों पर उनके दमदार प्रदर्शन को देखेते तो पिछले चार वर्षों में जडेजा ने लगभग उनके बराबर विकेट लिये है। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में पटेल ने उनसे ज्यादा विकेट लिये है।’’ 

मांजरेकर के विचारों से असहमत होते हुए चैपल ने गार्नर का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ अगर आप गार्नर के प्रदर्शन को देखेंगे तो शायद उन्होंने ज्यादा बार पांच विकेट नहीं लिये है। जब आप उनके रिकॉर्ड को देखेंगे तो शायद वह उतना प्रभावशाली नहीं दिखेगा। ऐसा इस लिए है क्योंकि उस टीम में तीन और शानदार गेंदबाज थे।’’ 

यह भी पढ़ें- एमसीए के माध्यम से अंकित चव्हाण ने की बीसीसीआई से बैन हटाने का अनुरोध

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों भारतीय गेंदबाजी शानदार रहै हैं, जिससे गेंदबाजों को विकेट साझा करने पड़े है।’’ चैपल ने मौजूद समय के पांच सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजों में अश्विन के साथ इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और कैगिसो रबाडा को भी जगह दी लेकिन अपने देश के पैट कमिंस इस सूची में सबसे ऊपर रखा। चैपल इशांत के पिछले तीन साल के प्रदर्शन से भी बेहद प्रभावित है, जिन्होंने 2018 से 22 टेस्ट में 77 विकेट चटकाये है। 

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15