Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IND vs ENG : पिछले 21 सालों से चेन्नई में नहीं मिली भारत को हार, आकड़ें कर देंगे हैरान!

आकड़ों की बात करें तो चेन्नई के चेपक मैदान पर भारत पिछले 21 सालों से नहीं हारा है। जिससे इंग्लैंड के सामने टीम इंडिया का घरेलू मैदान पर पलड़ा भारी नजर आ रहा है। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: February 01, 2021 10:55 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धमाल मचाने के बाद टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अब इंग्लैंड से घरेलू मैदान में लोहा लेने के लिए चेन्नई के होटल में क्वारंटाइन हैं। ऐसे में बिना कप्तान विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से जीतने पर टीम इंडिया का आत्मविश्वास सांतवें आसमान पर है। वहीं इंग्लैंड ने भी श्रीलंका को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में उसकी सरजमीं पर दोनों में हराया है। इस तरह दोनों टीमों का पलड़ा बराबरी का नजर आ रहा है। मगर ये टेस्ट मैच चेन्नई के चेपक मैदान में खेला जायेगा। जहां पर टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है। इतना ही नहीं आकड़ों की बात करें तो इस मैदान पर भारत पिछले 21 सालों से नहीं हारा है। 

चेन्नई की पिच हमेशा से स्पिन गेंदबाजों के लिए जानी गई है। यही कारण है कि यहाँ पर विदेशी टीमों का रिकॉर्ड हमेशा के लिये खराब रहा है। चेन्नई के मैदान पर टीम इंडिया के टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने यहाँ पर कुल 32 मैच खेलें है। जिसमें 14 में जीत, 6 में हार, 11 मैच ड्रा और एक मैच टाई रहा है। जबकि इंग्लैंड के खिलाफ आकड़ों पर नजर डालें तो 9 मैच में भारत ने 5 में जीत और 3 में हार और एक मैच अभी तक ड्रा रहा है।

यह भी पढ़ें- महिला क्रिकेटरों के लिए विजय हजारे टूर्नामेंट का आयोजन करेगा बीसीसीआई

वहीं चेन्नई के मैदान पर पिछली बार 1999 में भारत को पाकिस्तान ने चेपक मैदान में हराया था। जिसके बाद से भारत ने इस मैदान में 8 मैच खेले हैं। जिसमें 5 में जीत और 3 ड्रा रहे हैं। जबकि पिछले तीनों मैचों में भारत ने जीत हासिल की है। 

यह भी पढ़ें- टी10 लीग में इवान लुईस ने किया बड़ा कारनामा, महज 9 गेंद में बना दिए 50 रन !

इस तरह आकड़ों पर गौर किया जाए तो चेन्नई के मैदान में टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। जहां पर इंग्लैंड को टीम इंडिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 5 फरवरी उसके बाद्फ़ दूद्र्स टेस्ट मैच भी इसी मैदान पर 13 फरवरी को खेलना है।  पिछली बार साल 2016 में इसी मैदान पर इंग्लैंड को भारत के खिलाफ हार मिली थी। जिसमें टीम इंडिया के बल्लेबाज करुण नायर ने तिहरा शतक जमाया था। इस तरह चेन्नई में होने वाले दो टेस्ट मैचों के बाद अंतिम दो टेस्ट मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जायेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement