Thursday, May 09, 2024
Advertisement
Live now

IND vs NZ,T20 World Cup : न्यूजीलैंड से हारकर भारत की सेमीफाइनल की डगर हुई मुश्किल

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 में मेजबान भारतीय टीम की दूसरी भिड़ंत न्यूजीलैंड के साथ रविवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: October 31, 2021 23:30 IST
India vs New Zealand- India TV Hindi
Image Source : AP India vs New Zealand

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 में भारतीय टीम का दूसरा मैच न्यूजीलैंड के साथ है। दोनों ही टीमें रविवार को दुबई इंटनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में एक दूसरे का सामना करने के लिए तैयार है। टू्र्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड दोनों ने ही अपनी शुरुआत हार के साथ की है। ऐसे में अपने दूसरे मुकाबले में दोनों की कोशिश होगी की वह जीत का खाता खोले। ग्रुप-2 में शामिल भारत और न्यूजीलैंड को पाकिस्तान ने हराया है।

वहीं भारतीय टीम की कोशिश होगी की वह पहले मैच में मिली हार को भुलाकर न्यूजीलैंड के खिलाफ एक नई शुरुआत करें। ऐसे में पूरी संभावना है की टीम इंडिया अपने प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव के साथ उतर सकती है। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम ने पाकिस्तान को कड़ी टक्कर दी थी। हालांकि बल्लेबाजी में कुछ समस्याएं जरूर देखने को मिली लेकिन बावजूद उसके टीम में बदलाव देखा जा सकता है।

ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस रोमांचक भिड़ंत से पहले रखेंगे नजर हर पल की अपडेट पर- 

भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच अपडेट

IND vs NZ: टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर, न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से दी शिकस्त

न्यूजीलैंड ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के 28वें मुकाबले में टीम इंडिया को 8 विकेट से मात दी। इस हार के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर पहुंच गई है क्योंकि भारत की यह इस टूर्नामेंट में लगातार दूसरी हार है, इससे पहले पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में विराट कोहली ने एक बार फिर टॉस हारा। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 110 रन बनाए। भारत के लिए रविंद्र जडेजा (26*) और हार्दिक पांड्या (23) ही 20 का आंकड़ा पार करने में कामयाब रहे। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने तीन और ईश सोढ़ी ने दो विकेट लिए। न्यूजीलैंड की टीम ने इस लक्ष्य को 5.3 ओवर रहते हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की ओर से मिचेल ने 49 और विलियमसन ने खेली 33 रनों की पारी रनों की पारी खेली।

 

10 ओवर के बाद भारत 48/3

भारत की शुरुआत बेहद ही खराब रही है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने ईशान किशन, केएल राहुल और रोहित शर्मा के रूप में अपनी तीन विकेट खो दिए हैं। विराट कोहली 9 और ऋषभ पंत 3 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

 

टॉस

केन विलियमसन ने टॉस जीतकर लिया गेंदबाजी का फैसला। न्यूजीलैंड की टीम में एक बदलाव हुआ है टिम सेफर्ड की जगह मिल्स को जगह मिली है। सूर्यकुमार की जगह ईशान किशन और भुवी की जगह शार्दुल को कोहली ने जगह दी है।

भारत (प्लेइंग इलेवन): ईशान किशन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (सी), ऋषभ पंत (डब्ल्यू), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (सी), जेम्स नीशम, डेवोन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स (डब्ल्यू), मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी

भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले की पिच

मैदान के लिए रवाना हुई टीम इंडिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले के लिए वीरेंद्र सहवाग का भारतीय प्लेइंग XI-

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली कर सकते हैं दो बदलाव

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 का 28वां मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से खेला जाना है। दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला महत्वपूर्ण होने वाला है। सुपर-12 के अपने पहले मुकाबले में दोनों ही टीमों को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट, तो न्यूजीलैंड को 5 विकेट से मात दी थी। आज जो टीम हारेगी उसका टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक पहुंचने का रास्ता और कठिन हो जाएगा।

 

भारत-न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले को लेकर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम की राय-

 

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारत को मुश्किल चुनौती का सामना करना है। दूसरी टीमें काफी मैच खेल चुकी हैं जबकि भारत अपनी बारी का इंतजार कर रहा है। एक हफ्ते का ब्रेक अभियान को मजबूती भी दे सकता है और कमजोर भी कर सकता है। टीम को एकजुट होकर वापसी करनी होगी। विराट कोहली ने सभी सही मुद्दों को उठाया है और अब देखना होगा क्‍या उनका एक्‍शन इसे सही साबित करता है या नहीं। #t20worldcup




- Wasim Akram (@wasimakramlive) 31 Oct 2021

 

टी-20 विश्व कप 2021 में भारत के खिलाफ मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन-

शमी को धर्म के आधार पर निशाना बानाने वालों को कोहली का करारा जवाब

विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा ‘‘ मैदान पर हमारे खेलने की एक अच्छी वजह है। सोशल मीडिया पर लिखने वाले वे रीढहीन लोग नहीं जिनमें किसी व्यक्ति से आमने सामने बात करने का साहस नहीं है। यह इंसानियत का सबसे निचला स्तर है। किसी पर धर्म के आधार पर हमला करने से ज्यादा निराशाजनक कुछ नहीं हो सकता। कभी धर्म के आधार पर पक्षपात के बारे में नहीं सोचा। धर्म बहुत पवित्र चीज है। हमारे भाइचारे और दोस्ती को हिलाया नहीं जा सकता और इन चीजों से फर्क नहीं पड़ता। जो लोग हमें समझते हैं, मैं उन्हें श्रेय देता हूं।’’ 

शाहीन अफरीदी की राह पर चलते हुए भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी पर वार करेगा न्यूजीलैंड

दुबई। न्यूजीलैंड के प्रमुख तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने उम्मीद जतायी कि आईसीसी टी20 विश्व कप में रविवार को अहम मुकाबले में वह बायें हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी का फायदा उसी तरह से उठा सकेंगे जैसा शाहीन शाह अफरीदी ने किया था। पाकिस्तान के 21 साल के शाहीन ने अपने शुरूआती दो ओवरों में रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के विकेट चटकाये थे। पाकिस्तान ने बीते रविवार को खेले गए इस मैच को 10 विकेट से जीता था। भारतीय शीर्ष क्रम को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के खिलाफ आउट होते हुए देखने के बाद, बोल्ट दोनों देशों के बीच नॉक-आउट जैसे मैच में वैसा ही प्रदर्शन करना चाहते है। 

 

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले भारतीय टीम के खिलाड़ी समुद्र किनारे वॉलीबॉल का लुफ्त उठाते हुए-

IND vs NZ, T20 World Cup : टिम साउदी को है उम्मीद, रोमांचक होगा भारत न्यूजीलैंड के बीच का मुकाबला

तेज गेंदबाज टिम साउदी का मानना है कि पहले मैच में हार झेलने के बाद भारत और न्यूजीलैंड दोनों टी20 विश्व कप सुपर 12 चरण के मुकाबले में रविवार को एक दूसरे को मात देने को बेताब होंगे जिससे यह मैच रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। भारत और न्यूजीलैंड को पहले मैच में पाकिस्तान ने हराया। विराट कोहली की टीम को दस विकेट से और केन विलियमसन की टीम को पांच विकेट से पराजय झेलनी पड़ी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement