Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND VS WI, 2nd T20: वेस्टइंडीज पर दबदबा कायम रखकर सीरीज जीतने उतरेगा भारत

वेस्टइंडीज के लिये यह दौरा अब तक अच्छा नहीं रहा है और ऐसे में दूसरे मैच में भी भारत जीत के प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगा। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: November 05, 2018 14:26 IST
टीम इंडिया- India TV Hindi
टीम इंडिया

लखनऊ: टेस्ट और वनडे में अपना दबदबा कायम रखने के बाद भारतीय टीम मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 में अपना विजय अभियान जारी रखकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी। भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में चार मैचों में हार का सिलसिला रविवार को कोलकाता में टूट गया। वेस्टइंडीज के लिये यह दौरा अब तक अच्छा नहीं रहा है और ऐसे में दूसरे मैच में भी भारत जीत के प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगा। 

भारत ने रविवार की जीत से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी जीत 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में विश्व टी20 के दौरान दर्ज की थी। ईडन गार्डन्स में पांच विकेट से जीत के बाद भारत ने मौजूदा विश्व चैंपियन के खिलाफ जीत-हार के अपने रिकॉर्ड को 5-3 कर दिया है। ईडन गार्डन्स में भारत को लक्ष्य का पीछा करते हुए जूझना पड़ा लेकिन विराट कोहली की गैरमौजूदगी में इस तरह की जीत मायने रखती है। यह पहला टी20 था जिसमें महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेले क्योंकि उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है।

टीम की अगुवाई कर रहे रोहित शर्मा पहले मैच में नाकाम रहे और वह इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में इसकी भरपायी करना चाहेंगे। इस स्टेडियम में यह पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच भी होगा। रोहित के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत और मनीष पांडे भी पहले मैच में असफल रहे थे। दिनेश कार्तिक की 34 गेंदों पर नाबाद 31 रन की जिम्मेदारी भरी पारी और क्रुणाल पंड्या के नौ गेंद पर बनाये गये नाबाद 21 रन से भारत ने 17.5 ओवर में 110 रन का लक्ष्य हासिल किया। लेकिन लखनऊ के फैंस दीवाली में अपने बल्लेबाजों से चौके छक्कों का धूमधड़ाका देखना चाहेंगे। गेंदबाजी में चाइनामैन कुलदीप यादव, पंड्या और खलील अहमद ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह से यहां बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। 

टेस्ट और वनडे सीरीज गंवाने के बाद वेस्टइंडीज अपने प्रिय प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करने के लिये बेताब होगा। पहले मैच में उसके बल्लेबाज नहीं चले और वे ईडन गार्डन्स पर की गयी गलतियों से सबक लेकर यहां वापसी करने की कोशिश करेंगे। विंडीज को आंद्रे रसेल की कमी खल रही है जो चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर हो गये। कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें बल्लेबाजी में योगदान देकर अपने खिलाड़ियों को प्रेरित करना होगा। युवा तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस ने कोलकाता में भारतीय सलामी बल्लेबाजों को परेशानी में रखा। उन्हें कीमो पॉल और दूसरे गेंदबाजों से सहयोग की जरूरत है। 

 
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, के खलील अहमद , उमेश यादव, शाहबाज नदीम। 

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रैथवाइट (कप्तान), डैरेन ब्रावो, शिमोन हेटमायर, शाई होप ओबेद मैकॉय, कीमो पॉल, खारी पियरे, कीरेन पोलार्ड, निकोलस पूरण, रोवमन पॉवेल, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशेन थामस। 

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement