Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Ind vs Wi 2nd Test: कैरिबियाई सरजमीं पर कपिल देव को पीछें छोड़ इशांत शर्मा ने हासिल किया ये मुकाम

अनिल कुंबले ने एशिया से बाहर भारत के लिए 50 मैचों में 200 विकेट लिए हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: September 02, 2019 13:16 IST
Ishant Sharma, Team India- India TV Hindi
Image Source : AP Ishant Sharma, Team India

मिशन वेस्टइंडीज में जमैका के सबीना पार्क में टीम इंडिया दौरे का अंतिम व सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेल रही है। जिसमें मैच के तीसरे दिन तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने कैरिबियाई सरजमीं इतिहास रच दिया है। पहले बल्लेबाजी में अपने जीवन का अपहला अर्धशतक मारने वाले इशांत शर्मा ने मैच में जैसे ही एक विकेट हासिल किया उन्होंने भारत के विश्व कप 1983 विजेता कप्तान कपिल देव को पीछें छोड़ दिया और एक ख़ास उपलब्धि अपने नाम की।

खेल के तीसरे दिन इशांत शर्मा ने पहली पारी में कैरिबियाई खिलाड़ी जाहमार हेमिल्टन (5) को आउट करते ही टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव को पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही वो एशिया से बाहर यानी विदेशी धरती पर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं।

30 साल के हो चुके इशांत ने वेस्टइंडीज की पहली पारी के 46.3वें ओवर में हैमिल्टन को जैसे ही आउट किया वो एशिया से बाहर भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर आ गए।

इस कड़ी में सबसे उपर नाम आता है अनिल कुंबले का जिन्होंने एशिया से बाहर भारत के लिए 50 मैचों में 200 विकेट लिए हैं।

इस मैच से पहले इशांत शर्मा और कपिल देव दोनों के नाम 155 विकेट दर्ज थे। इशांत शर्मा के नाम टेस्ट क्रिकेट में विदेशी सरजमीं पर कुल 157 विकेट हो गए हैं। क्योंकि दिन के खेल के अंत तक इशांत शर्मा ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में भी सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट को पवेलियन भेज दिया था।

एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाजः

अनिल कुंबले 50 200
इशांत शर्मा 45 156*
कपिल देव 45 155
जहीर खान 38 147
बिशन सिंह बेदी 34 123

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement