Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

IND vs WI T20: गेल के तूफान के बावजूद टीम इंडिया का पलड़ा भारी, कोहली करेंगे पारी की शुरुआत

वनडे सिरीज़ हारने के बाद वेस्ट इंडीज़ प्रबंधन ने तूफ़ानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल को दौरे के एकमात्र टी20 मैच के लिए वापस बुलाया है जो रविवार को खेला जाएगा। ज़ाहिर है गेल की वापसी टीम को मज़बूती देने के इरादे से की गई है

Edited by: India TV Sports Desk
Published on: July 08, 2017 15:06 IST
Carlos, Kohli- India TV Hindi
Carlos, Kohli

किंगस्टन: वनडे सिरीज़ हारने के बाद वेस्ट इंडीज़ प्रबंधन ने तूफ़ानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल को दौरे के एकमात्र टी20 मैच के लिए वापस बुलाया है जो रविवार को खेला जाएगा। ज़ाहिर है गेल की वापसी टीम को मज़बूती देने के इरादे से की गई है लेकिन गेल चोटों और खराब फार्म के कारण 15 महीने बाद राष्ट्रीय टीम में लौटे हैं और IPL में भी वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे ऐसे में पलड़ा तो टीम इंडिया का ही पलड़ा ही भारी लगता है।

बहरहाल, गेल का पारी की शुरुआत करना तय है और इधर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी पारी की शुरूआत कर सकते हैं। कोहली ने आईपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलूरू के लिये कई बार पारी का आगाज किया है और रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में भारत के लिये भी यह जिम्मेदारी निभा चुके हैं। टी20 प्रारूप को देखते हुए शिखर धवन और कोहली पारी का आगाज कर सकते हैं।

पांच मैचों की वनडे श्रृंखला 3-1 से जीतने के बाद भारत टी20 जीतकर दौरे का शानदार अंत करना चाहेगा हालांकि टी20 क्रिकेट के बादशाह गेल के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा। वेस्ट इंडीज़ मौजूदा विश्व चैम्पियन है और उसकी टीम में गेल, मर्लोन सैमुअल्स, सुनील नारायण, सैमुअल बद्री जैसे मैच विनर हैं जबकि टी20 वि कप के नायक कार्लोस ब्रेथवेट कप्तान हैं। टीम में एविन लुईस भी हैं जिन्होंने पिछले साल फ्लोरिडा में टी20 मैच में भारत के खिलाफ 49 गेंद में 100 रन बनाये थे। 

भारतीय टीम इस प्रारूप में रणनीति और टीम में बदलाव कर सकती है। अजिंक्य रहाणे ने वनडे सिरीज़ में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक शतक और तीन अर्धशतक समेत 350 रन बनाये थे। युवा रिषभ पंत को दौरे पर पहली बार खेलने का मौका मिल सकता है। वह इस साल की शुरूआत में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलूरू टी20 मैच में भी अंतिम एकादश में थे। कोलकाता नाइट राइडर्स के सफल टी20 गेंदबाज कुलदीप यादव को भी उतारा जा सकता है। युजवेंद्र चहल टीम का हिस्सा नहीं है लिहाजा चाइनामैन कुलदीप को मौक़ा मिल सकता है। आईपीएल में सर्वाधिक विकेट ले चुके भुवनेश्वर कुमार तेज़ गेंदबाज़ी का जिम्मा संभालेंगे। उनका उमेश यादव साथ देंगे। 

वेस्टइंडीज के आक्रमण का दारोमदार उसकी स्पिन जोड़ी नारायण और बद्री पर होगा जो अपनी विविधता से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। नारायण ने इस बार IPL में कई बार पारी की शुरूआत की थी और टीम को अच्छी शुरुआत भी दी ती इसलिए इस मैच में उन्हें ओपनर की भूमिका में देखकर कोई हैरानी नहीं होगी। 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दकि पांड्या, रिषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अशिवन, कुलदीप यादव, भुवनेर कुमार, उमेश यादव, दिनेश कार्तकि, मोहम्मद शमी। 

वेस्ट इंडीज: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), सैमुअल बद्री, रोंसफोर्ड बीटन, क्रिस गेल, एविन लुईस, जासन मोहम्मद, सुनील नारायण, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, मर्लोन सैमुअल्स, जेरोम टेलर, चाडविक वाल्टन, केसरिक विलियम्स। 

मैच का समय: रात नौ बजे से 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement