Friday, May 17, 2024
Advertisement

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, पहला टेस्ट: जानिए पहले दिन के खेल की 5 बड़ी बातें

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया और मैच में वापसी कर ली।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: January 05, 2018 21:52 IST
भारतीय टीम- India TV Hindi
भारतीय टीम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया और दक्षिण अफ्रीकी टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। हालांकि इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया और मैच में वापसी कर ली। मेजबान टीम पहले 286 रनों पर सिमट गई लेकिन इसके बाद टीम ने शानदार गेंदबाजी की और भारत पर दबाव बना दिया।पहले दिन मैच में काफी कुछ घटा। आइए आपको बताते हैं पहले दिन के खेल की 5 बड़ी बातें।

भुवनेश्वर कुमार ने बनाया रिकॉर्ड: भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी की और दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती झटके दिए। भुवनेश्वर कुमार ने पहले 6 ओवर में 3 विकेट लेकर बड़े कारनामे को अंजाम दिया। साल 2001 के बाद ऐसा करने वाले भुवी दुनिया के सिर्फ दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। भुवी से पहले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ इस कारनामे को अंजाम दिया था।

12/3 के बाद मेजबान टीम की वापसी: टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 12 रन पर मेजबान टीम के 3 विकेट गिरा दिए थे। हालांकि इसके बाद कप्तान फ़ाफ़ डू प्लेसिस और एबी डिविलियर्स ने पारी संभालते हुए अर्धशतक ठोक दिए। इसके बाद भी निचले क्रम में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने स्कोर में जरूरी रन जोड़कर टीम की वापसी करा दी। टीम ने आखिर में 286 रन बनाए।

बुमराह का डेब्यू, नो बॉल में लिया विकेट: पहले टेस्ट में बुमराह को डेब्यू करने का मौका मिला। बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट के डेब्यू मैच के 11वें ओवर में कप्तान फैफ डू प्लेसी का विकेट ले लिया था लेकिन अंपायर ने गेंद को 'नो' करार दे दिया। आपको बता दें कि बुमराह अक्सर नो बॉल फेंक देते हैं और इसके अलावा वो नो बॉल पर विकेट भी ले लेते हैं। बुमराह ने जबसे वनडे क्रिकेट में आगाज किया है तब से लेकर अब तक उनसे ज्यादा नो बॉल किसी भी गेंदबाज ने नहीं फेंकी है।

उप-कप्तान को किया बाहर: पहले टेस्ट में कोहली के एक फैसले ने हर किसी का ध्यान खींचा। दरअसल, कोहली ने पहले मैच में टीम के उप-कप्तान रहाणे को जगह नहीं दी और उनकी जगह रोहित शर्मा को टीम में शामिल कर लिया। कोहली के इस फैसले ने उन्हें आलोचकों के निशाने पर ला दिया।

तेज गेंदबाजों का कमाल: पहले टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और दक्षिण अफ्रीकी टीम को शुरुआत से ही दबाव में ला दिया। टीम इंडिया ने इस मैच के लिए 4 गेंदबाजों को शामिल किया और चारों ही तेज गेंदबाजों ने विकेट लेकर इतिहास रच दिया। पहली पारी में टीम इंडिया के 4 तेज गेंदबाजों ने विकेट लिए और इसके साथ ही साल 10 साल के बाद ये सिर्फ दूसरा मौका है जब भारत के सभी 4 तेज गेंदबाजों ने एक पारी में विकेट लिए।

इस मैच में भुवनेश्वर कुमार, शमी, पंड्या और बुमराह ने विकेट लिए। इन चारों से पहले साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में जहीर खान, उमेश यादव, विनय कुमार और ईशांत शर्मा ने विकेट लिए थे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement