Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Ind vs WI: कटक वनडे में बन सकते हैं ये 11 खास रिकॉर्ड, रोहित और कोहली के पास इतिहास रचने का मौका

कुलदीप यादव अपने विकटों का शतक पूरा करने से महज एक कदम दूर हैं। इस तरह वो 100 वनडे विकेट लेने वाले 22वें भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 23, 2019 14:32 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : AP Virat Kohli

ओडिशा के कटक में स्थित बाराबती मैदान में टीम इंडिया तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच खेलने वेस्टइंडीज के खिलाफ उतरेगी। पहले वनडे मैच में विंडीज ने 8 विकेट से तो दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने दमदार वापसी करते हुए 107 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी। जिसक चलते अंतिम मैच में दोनों टीमें सीरीज पर कब्ज़ा करने के उद्देश्य से पूरा दमखम लगा देंगी। इस दौरान कई रिकॉर्ड भी हैं जो कटक के मैदान में बन व टूट सकते हैं। चलिए डालते हैं उन पर एक नजर:- 

1.) टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव अपने विकटों का शतक पूरा करने से महज एक कदम दूर हैं। इस तरह वो 100 वनडे विकेट लेने वाले 22वें भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे जबकि 8वें स्पिन गेंदबाज बन सकते हैं। 

2.) कटक में अभी तक भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे मैच खेले हैं जिसमें सभी में जीत हासिल की है। 

3.) कटक में अभी तक 18 मैच खेले गए हैं जिसमें 11 बार टीम ने चेस करते हुए मैच जीता है। ऐसे में जो भी टीम टॉस जीतेगी पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। 

4.) भारत के रविंद्र जडेजा वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 4 विकेट दूर हैं। ऐसे में अगर वो इस मैच में 4 विकेट लेते हैं तो कपिल देव के वेस्टइंडीज के खिलाफ 43 विकटों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। जडेजा के इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ 40 विकेट हैं। जबकि अनिल कुंबले के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ 41 विकेट हैं। 

5.) साल 2019 में धाकड़ बल्लेबाजी करने वाले रोहित शर्मा बतौर सलामी बल्लेबाज एक साल में सबसे ज्यादा रन ( सभी फोर्मेट में ) बनाने के मामले में सिर्फ 9 रन पीछे हैं। रोहित के नाम 2,379 रन हैं, ऐसे में वो श्रीलंका के दिग्गज सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के द्वारा साल 1997 में बनाये ( सभी फोर्मेट में ) 2,387 रन से सिर्फ 9 रन दूर हैं। 

6.) बतौर कप्तान विराट कोहली अगर इस मैच में 116 रनों की शतकीय पारी खेलते हैं तो वो अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 11 हजार रन मारने वाले 6ठें खिलाड़ी बन जाएंगे। 

7.) 11,524 रन के साथ विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में जैक कैलिस के करीब आ पहुंचे हैं। अगर वो इस मैच में 56 रन बनाते हैं तो कैलिस के 11,579 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़कर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले वो 7वें बल्लेबाज बन जाएंगे। जबकि एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली अपने ही रिकॉर्ड से 169 रन पीछे हैं। साल 2017 में कोहली ने 1,460 वनडे रन बनाये थे जबकि इस साल अभी तक वो 1,292 रन बना चुके हैं। 

8.) भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल सभी फोर्मेट में मिलाकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 4,000 रन पूरे करने से 44 रन दूर हैं।

9.) 71 रन बनाते ही विराट कोहली किसी विरोधी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। कोहली के अभी वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली के 2,150 रन हैं। जबकि सबसे ज्यादा 2,220 रन कोहली के बल्ले से श्रीलंका के खिलाफ निकले हैं। 

10.) शानदार फॉर्म में चल रहे वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप अगर इस मैच में 35 रन बनाते हैं तो वो अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 3 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। जबकि पहले स्थान पर सबसे तेजी से 3 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला ( 57 पारी ) के नाम है। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम ( 68 पारी ) है।

11.) कटक में टीम इंडिया साल 2007 से एक भी वनडे मैच नहीं हारी है। पिछले 6 मैचों में उसने जीत हासिल की है। ऐसे में टीम इंडिया अपने इस रिकॉर्ड को कायम रखना चाहेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement