1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs WI: अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ नहीं होता नैचुरल गेम, जरूरत के हिसाब से होता है खेलना- ऋषभ पंत

Ind vs WI: अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ नहीं होता नैचुरल गेम, जरूरत के हिसाब से होता है खेलना- ऋषभ पंत

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने 114 रनों की साझेदारी निभाई और टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर 287 रनों तक पहुंचाया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: December 16, 2019 8:19 IST
Rishabh Pant- India TV
Image Source : BCCI Rishabh Pant

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया को चेन्नई में खेले गए पहले वनडे मैच में हार झेलनी पड़ी। ऐसे में भारत के लिए सकरात्मक चीज ये रही कि उसके विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ना सिर्फ इस मैच में अपनी फॉर्म में दिखे बल्कि जरूरत के हिसाब से बल्लेबाजी करते हए टीम को संकट से निकाला भी। जिसके चलते भारत पहली पारी में वेस्टइंडीज के सामने एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा करने में सफल था। ऐसे में श्रेयस अय्यर (70 रन) के साथ 114 रनों की साझेदारी निभाने वाले बल्लेबाज ऋषभ पंत ( 71 रन ) ने अपनी बल्लेबाजी के बारें में दिलचस्प बात कही है। 

मैच में पहले बल्लेबाजी करते समय टीम इंडिया के 80 रन पर ही तीन धाकड़ बल्लेबाज के. एल. राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली पवेलियन जा चुके थे। इस तरह मुश्किल भरे हालात से टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने समझदारी भरी बल्लेबाजी करते हुए 114 रनों की साझेदारी निभाई और टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर 287 रनों तक पहुंचाया। इस तरह अंतराष्ट्रीय करियर में पहली अर्धशतकीय पारी खेलने वाले पंत ने अपनी पारी के बारे में कहा, " भारत के लिए खेली गई हर पारी काफी महत्वपूर्ण होती है कुछ उसी तरह ये भी काफी ख़ास थी।"

इतना ही नहीं अय्यर के साथ शतकीय साझेदारी के बारे में पंत ने कहा, "जब मैं और अय्यर बल्लेबाजी कर रहे थे तब यही था कि साझेदारी कैसे बनाए पहले 35 से 40 ओवर तक लेकर जाए। उसके बाद अंत में थोडा गियर बदलेंगे। जो की मैच के लिए काफी महत्वपूर्ण था।"  

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत नैचुरल रूप से आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं लेकिन बीती रात वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में उन्होंने समझदारी से काम लेते हुए टीम की जरूरत से अपने खेल में बदलाव किया। ऐसे में उनके गेम में बदलाव के बारे में जब पंत से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "पहले बचपन में होता था कि नैचुरल गेम ( आक्रामक क्रिकेट ) खेलना चाहिए लेकिन जबसे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू किया है तबसे एक चीज़ सीखने को मिली कि नैचुरल गेम कुछ नहीं होता आपको टीम की जरुरत के हिसाब से खेलना होता है।"

अंत में अपने आलोचकों को जवाब देते हुए पंत ने कहा, " चारों तरफ जो भी अच्छु-बुरी बाते चल रही हैं उससे इतर मैं जितना ज्यादा हो सके अपने खेल पर फोकस रहना चाहता हूँ।"

बता दें की ऋषभ पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर की पहली अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन वो टीम को जीत दिलाने के लिए पर्याप्त ना रही। पहली पारी में मिले 288 रनों के लक्ष्य को विंडीज टीम ने शाई होप और शिमरोंन हेटमायर के शतक की बदौलत हासिल कर लिया। इस तरह सीरीज तीन मैचों की सीरीज में विंडीज की टीम 1-0 बढ़त हासिल कर चुकी है। दूसरा वनडे मैच 18 दिसंबर को विसाखापत्त्नम में खेला जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13