Thursday, March 28, 2024
Advertisement

भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहले T20I में बने ये दिलचस्प रिकॉर्ड, कोहली ने की पोंटिंग की बराबरी

भारतीय कप्तान विराट कोहली की शानदार पारी के दम पर टीम इंडिया ने हैदराबाद में खेले गए 3 मैचों की सीरीज के पहले T20I मैच वेस्टइंडीज 6 विकेट से हरा दिया। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: December 07, 2019 9:54 IST
IND VS WI- India TV Hindi
Image Source : AP IMAGES भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहले T20I में बने ये दिलचस्प रिकॉर्ड, कोहली ने की पोंटिंग की बराबरी

भारतीय कप्तान विराट कोहली की शानदार पारी के दम पर टीम इंडिया ने हैदराबाद में खेले गए 3 मैचों की सीरीज के पहले T20I मैच वेस्टइंडीज 6 विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 207 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। विंडीज की ओर से शिमरोन हेटमायर ने 41 गेंदों में 56 रन रन की तूफानी पारी खेली। इसके जवाब में भारत ने केएल राहुल और कप्तान कोहली के बूते 18.4 ओवर में ही इस विशाल लक्ष्य को हासिल कर लिया। कोहली ने नाबाद 94 रन बनाए और राहुल ने 62 रनों का योगदान दिया। 

बता दें, T20I फॉर्मेट में यह टीम इंडिया द्वारा हासिल किया गया अभी तक का सबसे बड़ा लक्ष्य है। इससे पहले भारत ने 2009 में मोहाली में खेले गए T20I मैच में श्रीलंका के खिलाफ 207 रनों का विशाल लक्ष्य हासिल किया था। यही नहीं, ये तीसरी बार है जब भारत ने इस फॉर्मेट में 200 से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की है।

कप्तान कोहली ने 50 गेंदों में 6 चौकों और इतने ही छक्के की मदद से नाबाद 94 रन बनाए जो टी-20 क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर है। इस मैच जिताऊ पारी के लिए कोहली को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही कोहली ने T20I में सबसे ज्यादा 12 मैन ऑफ द मैच जीतने वाले अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

कोहली ने T2OI में 7वीं बार 75+ से ज्यादा रनों की पारी खेलने का कारनामा किया और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली। इंटरनेशनल क्रिकेट में ये 112वीं बार है जब कोहली ने 75+ से ज्यादा का स्कोर बनाया है। पोंटिंग के नाम भी 112 मैचों में ऐसा करने का रिकॉर्ड है। इस मामले में भारत के सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 168 बार 75+ का स्कोर बनाया है।

एक तरफ जहां कोहली ने इस मैच में कई शानदार रिकॉ़र्ड बनाए। वहीं, दूसरी तरफ कैरेबियाई गेंदबाज केरिसक विलियम्स ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच में केसरिक ने काफी खराब गेंदबाजी की और महज 3.4 ओवरों में 60 रन लुटा दिए। इस शर्मनाक प्रदर्शन के बाद केरिसक विलियम्स टी-20 इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले कैरेबियाई गेंदबाज बन गए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement