Saturday, April 20, 2024
Advertisement

विराट कोहली और एबी डी विलियर्स की वजह से केएल राहुल बना इतना बड़ा खिलाड़ी - कोच सैमुअल जयराज

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में जहां उन्होंने 56 की औसत के साथ 224 रन बनाए वहीं वनडे में उन्होंने 102.00 की औसत से 204 रन जड़े। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: February 12, 2020 20:23 IST
KL Rahul became such a big player due to Virat Kohli and AB de Villiers - Coach Samuel Jayaraj- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES KL Rahul became such a big player due to Virat Kohli and AB de Villiers - Coach Samuel Jayaraj

न्यूजीलैंड दौरे पर भारत को टी20 सीरीज में जहां 5-0 से जीत मिली वहीं वनडे सीरीज में उन्हें 0-3 से व्हाइट वॉश का सामना करना पड़ा। इस सीरीज के दौरान भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल ने खूब सुर्खियां बटोरी। इस सीरीज में उन्होंने विकेट कीपिंग, बल्लेबाजी के साथ कप्तानी भी की। टी20 सीरीज में जहां उन्होंने 56 की औसत के साथ 224 रन बनाए वहीं वनडे में उन्होंने 102.00 की औसत से 204 रन जड़े। केएल राहुल की इस सफलता का श्रेय उनके बचपन के कोच सैमुअल जयराज ने विराट कोहली और एबी डी विलियर्स को दिया।

सैमुअल जयराज ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा "केएल राहुल ने अपने करियर के दौरान कई क्रिकेटरों से बात की है। उसने विराट कोहली और एबी डी विलियर्स से भी बात की है। विराट ने उसका आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद की। वैसे तो राहुल ने विराट और डिविलियर्स के अलावा भी कई क्रिकेटरों से बात की, लेकिन मैं श्रेय डिविलियर्स और विराट को ही देना चाहूंगा। डिविलियर्स ने उसे बेहतर समझा क्योंकि वो खुद एक विकेटकीपर बल्लेबाज है और विराट ने उसपर भरोसा जताया।"

उन्होंने आगे कहा "विराट जानते हैं राहुल कितना टैलेंटिड है। राहुल का बैटिंग स्टांस देखें तो वह काफी संतुलित है। गेंद के करीब आने तक वह काफी शांत रहता है। यही बदलाव उसमें खेल के दौरान आया है।"

केएल राहुल की विकेटकीपिंग स्किल के बारे में उन्होंने कहा "वह हमेशा एक विकेट कीपर था। भारत के लिए विकेटकीपिंग उसके लिए भेस में एक आशीर्वाद के रूप में आया है। विकेटकीपर के तौर पर आपको 300 गेंदों के लिए सतर्क रहना होता है। विकेटकीपिंग ने ही राहुल की बल्लेबाजी में मदद की।"

उन्होंने आगे कहा "जब वह बच्चा था तो मैं उसे विकेट कीपिंग करने को कहता था। विकेट कीपिंग आपको एकाग्रता में मदद करता है। आपको गेंद को ही देखना होता है और उसके हिसाब से अपने हाथ हिलाने होते हैं। इस वजह से राहुल एक अच्छा बल्लेबाज भी बना।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement