Thursday, April 25, 2024
Advertisement

केएल राहुल नंबर 5 या सलामी बल्लेबाज? रोहित के चोटिल होने के बाद बढ़ी कोहली की उलझने

मयंक अग्रवाल को रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया में जगह मिल सकती है, लेकिन न्यूजीलैंड ए के खिलाफ उनकी फॉर्म देखकर लगता नहीं है विराट कोहली उन्हें इतनी जल्दी खेलने का मौका देंगे।

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: February 04, 2020 11:38 IST
Virat Kohli and KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and KL Rahul

"शिखर धवन के चोटल होने से जरूर हमारी योजनाओं में थोड़ा बदलाव आएगा। वनडे फॉर्मेट हम वही चीज करना चाहेंगे जो हमने राजकोट (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में) में की थी। वो हमारी टीम के लिए काफी अच्छा भी था। हम किसी और खिलाड़ी को टॉप पर खिलाएंगे और केएल राहुल को 5वें नंबर पर ही अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाने का मौका देंगे। वहां उन्होंने काफी अच्छी बल्लेबाजी की थी।" भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज का आगाज करने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात तब कही थी जब शिखर धवन चोटिल थे, लेकिन अब जब टीम का दूसरा सलामी बल्लेबाज (रोहित शर्मा) चोटिल हो गया है तो सबसे बड़ा सवाल यही खड़ा होता है कि क्या विराट कोहली अभी भी राहुल को नंबर 5 पर ही खिलाएंगे? 

विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में नए टॉप ऑडर बल्लेबाज की बात की थी, इससे उनका तात्पर्य पृथ्वी शॉ से था जो न्यूजीलैंड दौरे पर भारत की वनडे टीम का हिस्सा है, कोहली का प्लान ये था कि वह रोहित के साथ किसी युवा खिलाड़ी को मौका दे सकते हैं ताकि उपरी क्रम में एक अनुभवी बल्लेबाज बना रहे। लेकिन अब रोहित के चोटिल होने के बाद कोहली के पास कोई विकल्प नहीं बचा है और उन्हें ना चाहते हुए राहुल से सलामी बल्लेबाजी करवानी होगी। राहुल के पास अनुभव भी है और वो इस समय अच्छी फॉर्म में भी चल रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान राहुल को छोटे मैदान पर खेलने का अनुभव भी मिला जिसे वो वनडे सीरीज में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसा कहा जा रहा है कि मयंक अग्रवाल को रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया में जगह मिल सकती है, लेकिन न्यूजीलैंड ए के खिलाफ उनकी फॉर्म देखकर लगता नहीं है विराट कोहली उन्हें इतनी जल्दी खेलने का मौका देंगे। इंडिया ए की ओर से खेलते हुए मयंक अग्रवाल ने हाल ही में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ तीन मैचों में 30 की औसत और 87 के स्ट्राइकरेट के साथ मात्र 90 ही रन बनाए थे।

अगर राहुल बतौर सलामी बल्लेबाज मैच में उतरते हैं तो भारतीय बल्लेबाजी क्रम नंबर चार तक तो फिट बैठता है। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के साथ पृथ्वी शॉ, नंबर तीन पर विराट कोहली और नंबर चार पर श्रेयस अय्यर अब सवाल उठता है कि 5वें-6ठें नंबर पर विराट कोहली किसे मौका देंगे। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में मनीष पांडे ने निचले क्रम पर परफॉर्म कर वनडे टीम में भी अपनी दावेदारी ठोक दी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी विराट कोहली ने उन्हें अंतिम दो मैच में उन्हें प्लेइंक इलेवन में मौका दिया था। ऐसे में उनका स्थान भी पक्का माना जा रहा है। अब एक रिक्त स्थान पर विराट कोहली या तो शिवन दूबे को मौका दे सकते हैं या फिर ऋषभ पंत को।

शिवम दूबे के प्लेइंग इलेवन में खेलने से टीम इंडिया को एक बॉलिंग ऑलराउंडर मिल जाएगा। टीम इंडिया अभी वनडे मैचों में सिर्फ 5 ही गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरती है। ऐसे में दूबे उनकी मदद कर सकते हैं, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी बैटिंग बेहद ही सधारण रही थी तो ऐसे में क्या पंत ही विराट कोहली के पास एक मात्र विकल्प बचते हैं?

ऋषभ पंत को टीम में खिलाने से भारत को अंतिम ओवरो में एक फिनिशर भी मिल जाएगा जिसपर टीम इंडिया काफी समय से भरोसा जताती आई है। हाल ही में भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी कहा था अगर आपको लगता है कि वो मैच विनर है तो आप उसे खिलाते क्यों नहीं? इसलिए क्योंकि वो कंसिस्टेंट नहीं है?

सहवाग ने कहा था "ऋषभ पंत टीम से बाहर रहकर कैसे रन बनाएंगे? अगर आप सचिन तेंदुलकर को भी बैंच पर बैठाओगे तो वो भी रन नहीं बना सकेंगे। अगर आपको लगता है कि वो मैच विनर है तो आप उसे खिलाते क्यों नहीं? इसलिए क्योंकि वो कंसिस्टेंट नहीं है।"

ऐसे में विराट कोहली पंत को एक मौका देकर टीम इंडिया में उनकी वापसी के दरवाजें खोल सकते हैं।

बाकी टीम में हमें नहीं लगता कि विराट कोहली कुछ बदलाव करें। ऑलराउंडर में रविंद्र जडेजा के साथ स्पिन डिपार्टमेंट कुलदीप यावद संभालेंगे और तेज गेंदबाजी की कमान जसप्रीत बुमराह के साथ मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर के कंधों पर होगी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में कुछ ऐसी हो सकती हैं टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया : केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत/शिवन दूबे, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement