Thursday, April 18, 2024
Advertisement

साल 2020 में टीम इंडिया को किन-किन चुनौतियों से पाना होगा पार, जाने पूरा शेड्यूल

इस साल टीम इंडिया को आईसीसी का एक और बड़ा टूर्नामेंट खेलना है, जिसमें विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप पर कब्ज़ा करने के लिए अपना पूरा दमखम लगा देगी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 01, 2020 14:16 IST
साल 2020 में टीम इंडिया...- India TV Hindi
Image Source : AP/GETTY IMAGES साल 2020 में टीम इंडिया को किन-किन चुनौतियों से पाना होगा पार, जाने पूरा शेड्यूल

साल 2019 खत्म हो चुका है और टीम इंडिया ने क्रिकेट के मैदान में कई झंडे गाड़े हैं। मगर बीते साल विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम को आईसीसी विश्वकप 2019 से बाहर होने का मलाल भी है। जिसको लेकर कप्तान कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल के अंतिम वनडे मैच के बाद कहा भी था कि आईसीसी का टूर्नामेंट जीतने के लिए प्रयास जारी रहेगा। ऐसे में इस साल टीम इंडिया को आईसीसी का एक और बड़ा टूर्नामेंट खेलना है। जिसमें विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप पर कब्ज़ा करने के लिए अपना पूरा दमखम लगा देगी। 

साल 2019 में टीम इंडिया का टी20 में प्रदर्शन शानदार रहा है। अपनी पहली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारने के बाद कप्तान कोहली की टीम जीत की पटरी पर वापस लौटी। विश्वकप 2019 के बाद उसने वेस्टइंडीज दौरे पर टी20 सीरीज में कैरिबियाई टीम का सूपड़ा साफ़ किया। उसके बाद घरेलू सरजमीं पर साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और एक बार वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज हराने के बाद टीम का आत्मविश्वास सांतवे आसमान पर है। जबकि वनडे में ठीक-ठाक प्रदर्शन के बाद टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की बादशाहत कायम है। 

इस तरह साल 2020 की शुरुआत भी टीम इंडिया को श्रीलंका के खिलाफ पहली टी20 सीरीज खेलनी है जिसके बाद उसका सामना एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया से घरेलू सरजमीं पर होगा। जबकि उसके बाद इस साल का प्रमुख दौरा न्यूजीलैंड का है जिसमें टीम इंडिया को 5 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत खेलने हैं। 

तो आइए जानते हैं टीम इंडिया द्वारा 2020 में खेली जाने वाली सभी सीरीज के बारे में, जिनमें विजय पा कर भारतीय टीम अपने आपको इस साल सर्वश्रेष्ठ साबित करना चाहेगी।  

श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज 

साला 2020 के पहले माह में टीम इंडिया तीन टी20 मैचों की सीरीज श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। जिसमें पहला मैच 5 जनवरी को गुवाहाटी के बारासपारा स्टेडियम में और दूसरा मैच 7 जनवरी को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं, सीरीज का अंतिम मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट मैदान में होगा। ये सभी मैच शाम के 7 बजे से खेले जाएंगे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

Image Source : GETTY IMAGES
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

जनवरी माह में ही श्रीलंका के तुरंत बाद टीम इंडिया को घरेलू सरजमीं पर तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। जिसमें पहला वनडे मैच 14 जनवरी को वानखेड़े स्टेडियम मुंबई में, दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में जबकि अंतिम मैच टीम इंडिया 19 जनवरी को चिन्नास्वामी स्टेडियम बैंगलुरू में खेलेगी। ये सभी मैच दिन-रात्री होंगे जो भारतीय समयानुसार दोपहर के 02:00 PM बजे शुरू होंगे। 

भारत का न्यूजीलैंड दौरा 

टी20 सीरीज 

साल 2020 में टीम इंडिया अपना सबसे बड़ा दौरा खेलने न्यूजीलैंड जाएगी। जिसमें वो पांच टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगी। T20 सीरीज का पहला  मैच टीम इंडिया 24 जनवरी को ऑकलैंड के ईडन पार्क में पहला मैच खेलेगी। दूसरा टी20 मैच भी 26 जनवरी को ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। तीसरा टी20 मैच 29 जनवरी को सीडन पार्क हैमिल्टन में खेला जाएगा। चौथा टी20 31 जनवरी को वेस्टपैक स्टेडियम, वेलिंग्टन में खेला जाएगा। जबकि सीरीज का अंतिम टी20 मैच 2 फरवरी को बे-ओवल मैदान माउंट मंगनुई में खेला जाएगा। सभी टी20 मैच भारतीय समयानुसार दिन में 12:30 PM बजे से शुरू होंगे।  

वनडे सीरीज 

टी20 सीरीज के बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी को सेडन पार्क हैमिल्टन में खेला जाएगा। दूसरा वनडे मैच 8 फरवरी को इडन पार्क, ऑकलैंड में खेला जाएगा। जबकि सीरीज का तीसरा मैच 11 फरवरी को बे-ओवल मैदान माउंट मंगनुई में खेला जाएगा। सभी वनडे मैच भारतीय समयानुसार सुबह 7:30 AM बजे शुरू होंगे। 

टेस्ट सीरीज  

टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया एकमात्र तीन दिवसीय अभ्यास मैच न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ 14 से 16 फरवरी तक हैमिल्टन में खेलेगी। जिसके बाद पहला टेस्ट मैच बेसिन रिजर्व वेलिंग्टन में 21-25 फरवरी तक खेलेगी। जबकि दूसरा टेस्ट मैच 29 फरवरी से 4 मार्च तक हैगले ओवल, क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। दोनों टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार सुबह के 4 बजे शुरू होंगे। 

साउथ अफ्रीका का भारत दौरा 

न्यूजीलैंड के लम्बे दौरे के बाद टीम इंडिया घरेलू मैदान पर साउथ अफ्रीका का सामना करेगी। जिसमें तीन वनडे मैचों की सीरीज आईपीएल से पहले खेली जाएगी। इस कड़ी में पहला मैच टीम इंडिया 18 मार्च को कोलकाता के इडन गार्डन्स स्टेडियम में खेलेगी। दूसरा मैच 12 मार्च को हिमांचल प्रदेश के धर्मशाला स्टेडियम में खेला जाएगा। जबकि तीसरा मैच इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में खेला जाएगा। ये सभी मैच दिन-रास्ती होंगे जो कि दोपहर 2 बजे से शुरू होंगे। 

आईपीएल 2020 का आगाज

इंडियन प्रीमियर लीग

Image Source : GETTY IMAGES
इंडियन प्रीमियर लीग

साउथ अफ्रीका दौरे के बाद टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी फ्रेंचाईसी के साथ दो माह तक खिताब पर कब्ज़ा करने के लिए क्रिकेट के मैदान में दमखम दिखायेंगे। ऐसे में टी20 विश्वकप से पहले टीम इंडिया के खिलाडियों की आईपीएल में अच्छी खासी तयारी हो जाएगी। जिसके बाद अक्टूबर माह में होने वाले टी20 विश्वकप के लिए टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी एक बार फिर इकट्ठा होंगे। हलांकि आईपीएल के मई माह तक खत्म होने के बाद और अक्टूबर माह से पहले का टीम इंडिया का कार्यक्रम अभी तक जारी नहीं हुआ है।  जिसके चलते जून, जुलाई अगस्त, सितंबर तक टीम इंडिया का अभी कार्यक्रम तय नहीं है। 

अक्टूबर में होगा टी20 विश्वकप का आगाज 

टीम इंडिया के लिए इस साल 2020 में सबसे बड़ी चुनौती आईसीसी टी20 टूर्नामेंट अपने नाम करना होगा। जिसके लिए विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया पूरी तरह से फोकस है। टी20 विश्वकप में पहला मैच टीम इंडिया सुपर 12 के ग्रुप 2 में अपना पहला मैच 29 अक्टूबर को क्वालीफायर टीम के साथ मेलबर्न में जबकि दूसरा मैच भी 1 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न में खेलेगी। तीसरा मैच क्वालिफायर 2 के साथ 5 नवंबर एडिलेड जबकि चौथा मैच 8 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा। इसके बाद आगे के राउंड के मैच खेले जाएंगे। 

ऐसे में टीम इंडिया का अभी टी20 विश्वकप तक का कार्यक्रम तय हुआ है। जिसके बाद का कार्यक्रम अभी आया नहीं है। हालांकि कयास लगाये जा रहे हैं कि इस साल के अंत तक टीम इंडिया 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने जाएगी जिसकी अभी तक अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement