Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IPL में तहलका मचाने के लिए 'मिस्ट्री गेंद' ला रहे हैं कुलदीप यादव, जिससे बल्लेबाज हो जाएंगे हैरान!

टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव लगातार अपनी स्पिन गेंदबाजी पर काम कर रहे हैं और एक 'मिस्ट्री गेंद' का वैरियेशन भी इजाद कर रहे हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: July 23, 2020 16:19 IST
Kuldeep Yadav- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Kuldeep Yadav

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण जहां सभी टीम इंडिया के खिलाफी लगभग पिछले चार महीने से घर बैठे हैं। उसी बीच टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव लगातार अपनी स्पिन गेंदबाजी पर काम कर रहे हैं और एक 'मिस्ट्री गेंद' का वैरियेशन भी इजाद कर रहे हैं। जिसे वो आईपीएल 2020 अगर होता हो तो उसमें लाकर सभी बल्लेबाजों को सरप्राइज  करने वाले हैं। 

टीम इंडिया के लिए अपनी शानदार गेंदबाजी से 60 वनडे मैचों में 104 विकेट और 21 टी20 मैचों में 39 विकेट लेने वाले कुलदीप इस समय अपने घरेलू शहर कानपूर में कोच संदीप पाण्डेय के साथ मैदान में ट्रेनिंग कर रहे हैं। जिस दौरान उन्होंने मिड डे से बातचीत में बताया कि वो एक ऐसी मिस्ट्री बॉल पर काम कर रहे हैं, जो आईपीएल में बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा देगी। 

इस तरह कुलदीप ने अपनी मिस्ट्री गेंद के बारे में बताते हुए कहा, "मैंने इस समय का उपयोग नई चीजों को सीखने और कुछ बुनियादी बातों को बेहतर बनाने के लिए किया है। मैं अलग-अलग कोणों से गेंदबाजी करने की कोशिश कर रहा हूं और कुछ नई चीजें भी सीख रहा हूं। मैंने अपना नियंत्रण सुधारने पर काम किया है।"

कुलदीप ने आगे कहा, "बहुत सी स्पॉट बॉलिंग, बैटिंग, फील्डिंग प्रैक्टिस और वर्कआउट करने के अलावा, मैं नियमित रूप से बहुत से अभ्यास मैच भी खेल रहा हूं। रोवर्स मैदान मेरे घर के बहुत करीब है और सौभाग्य से कोई भी COVID-19 पॉजिटिव केस नहीं हैं, इसलिए यहां कोई समस्या नहीं है। मैं सरप्राइज डिलीवरी पर काम कर रहा हूं और उम्मीद है कि यह आइपीएल से पहले तैयार हो जाएगी। मैं इसके बारे में अधिक नहीं बताना चाहता हूं, क्योंकि सरप्राइज तो सरप्राइज होता है।"

इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को वो कितना मिस कर रहे हैं तो इसके जवाब में कुलदीप ने कहा, "मैंने फिर से (यहां कानपुर के रोवर्स मैदान में) पांडे सर के साथ अभ्यास करना शुरू कर दिया है, लेकिन जहां तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सवाल है, मैं इसे काफी मिस कर रहा हूं। भारतीय टीम एक परिवार की तरह है और हम सभी इसे मिस कर रहे हैं। यहां जल्द ही स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है और क्रिकेट फिर से शुरू होने के आसार हैं।"

बता दें कि कोरोना के कारण मार्च माह से बंद पड़े अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट की अब वापसी हो चुकी है। जिसके चलते कोरोना के नए नियमों जैसे कि गेंद पर लार ना लगाने के नियम के साथ इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। ऐसे में कुलदीप से जब लार के बैन पर पूछा गया तो उन्होंने कहा, "बिना लार लगाए जमकर प्रैक्टिस की है। हालांकि, शुरुआत में उनको लग रहा था कि गेंद पर लार नहीं लगाएंगे तो परेशानी होगी, क्योंकि वे बचपन से ऐसा करते आ रहे थे। स्पिनर के लिए गेंद को ड्रिफ्ट कराने और गेंद की चमक बढ़ाने के लिए सलाइवा की जरूरत होती है, लेकिन पसीने से काम चल सकता है। इस बात को मैंने अभ्यास के दौरान सीख लिया है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement