Friday, March 29, 2024
Advertisement

लक्ष्मण का बड़ा खुलासा, वीरू ने डेब्यू से पहले कर दिया था तिहरा शतक लगाने का ऐलान

क्या आप जानते हैं कि सहवाग ने इससे पहले ही टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने का ऐलान कर दिया था?

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 18, 2018 19:39 IST
Virender Sehwag- India TV Hindi
Image Source : PTI लक्ष्मण का बड़ा खुलासा, वीरू ने डेब्यू से पहले कर दिया था तिहरा शतक लगाने का ऐलान  

भारत ने 1932 से टेस्ट क्रिकेट में अपना कदम रखा। तब से लेकर भारत ने क्रिकेट जगत को कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी दिए जिन्होंने अपने प्रदर्शन से पूरी दुनिया में नाम कमाया। इस सूची में कपिल देव, सुनील गवास्कर से लेकर सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज शामिला है। लेकिन इमें से कोई भी खिलाड़ी अपने पूरे करियर में तिहरा शतक लगाने में कामयाब नहीं रहा।

भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 72 साल बाद नजफगढ़ के नवाब कहे जाने वाले वीरेंद्र सहवाग ने 2004 में यह कारनामा करके दिखाया। साल 2001 में सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में अपना कदम रखा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सहवाग ने इससे पहले ही टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने का ऐलान कर दिया था? शायद नहीं, लेकिन उन्होंने यह बाद भारतीय पूर्व खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण को कही थी।

सहवाग ने टेस्ट में डेब्यू करने से पहले ही वीवीएस लक्ष्मण से यह बात कह दी थी कि वह भारत की तरफ से तिहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनेंगे। इसका खुलासा वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी किताब ’281 एंड बियोंड’ में किया है।

लक्ष्मण ने किताब में लिखा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 281 रनों की पारी के बाद सहवाग उनके पास आए और कहा टेस्‍ट क्रिकेट में 300 रन बनाने वाला पहला भारतीय बनेगा।”

2001 में ऑस्ट्रेलिया भारत दौरे पर आया था। उस सीरीज के पुणे मैच से एक रात पहले सहवाग, जहीर और लक्ष्मण एक साथ डिनर कर रहे थे। उस दौरान सहवाग ने लक्ष्मण से कहा कि आपके पास कोलकाता टेस्ट में तिहरा शतक लगाने का अच्छा मौका था, लेकिन आप चूक गए। अब आप देखते जाओ भारत की तरफ से तिहरा शतक लगाने वाले पहला खिलाड़ी मैं ही बनूंगा।

इसके बाद जब सहवाग ने मुलतान में पाकिस्तान के खिलाफ 2004 में तिहरा शतक लगाया तो वह लक्ष्मण के पास गए और उन्होंने कहा मैंने आप से कहा था ना कि मैं ही सबसे पहले ऐसा करूंगा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement