Thursday, April 25, 2024
Advertisement

16 साल के करियर में धोनी के नाम दर्ज हुए ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड, कुछ का टूटना नामुमकिन

भारतीय क्रिकेट टीम की झोली में 2 वर्ल्ड कप डालने वाले धोनी ने आज यानी 15 अगस्त के दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: August 15, 2020 21:17 IST
16 साल के करियर में धोनी...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES 16 साल के करियर में धोनी के नाम दर्ज हुए ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड, कुछ का टूटना नामुमकिन

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के साथ ही भारतीय क्रिकेट में युग का अंत हो गया। भारतीय टीम की झोली में 2 वर्ल्ड कप डालने वाले धोनी ने आज यानी 15 अगस्त के दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। इसके साथ ही उन अटकलों को भी विराम लग गया जो पिछले 1 साल से उनके संन्यास को लेकर चली आ रही थी। धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को ऐसे समय में अलविदा कहा है जब इंटरनेशनल क्रिकेट कोरोना वायरस महामारी की मार झेल रहा है।

यहाँ पढ़े धोनी के संन्यास से जुड़ी अन्य ख़बरें : कैप्टन कूल माही! दुनिया का एकमात्र ऐसा कप्तान जिसने जीते ICC के सभी खिताब

धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम की 16 सालों तक सेवा की और कई बड़े खिताब टीम को जिताए। इस दौरान धोनी ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए जिनके आसपास पहुंचना भी शायद किसी के लिए मुमकिन हो पाए। आइए जानते हैं महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स के बारे में......

  • महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के इकलौते कप्तान है जिन्होंने आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट अपने नाम किए हैं। धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने साल 2007 में वर्ल्ड T20, आईसीसी वर्ल्ड कप 2011 और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।
  • क्रिकेट के इतिहास में धोनी सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान हैं। धोनी ने 2007 से 2018 के बीच कुल 332 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है जिसमें टीम को 178 बार जीत मिली है जबकि 120 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 
  • टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट (60), वनडे (200) और T20I (72) में कप्तानी का रिकॉर्ड भी माही के ही नाम दर्ज है। यही नहीं, वह भारत की के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट वनडे (110) और T20I (41) जीतने वाले कप्तान भी हैं। टेस्ट में वह कोहली के बाद भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 27 टेस्ट मैच अपने नाम किए।
  • एमएस धोनी ने भारत के लिए 350 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 50.57 की औसत से 10,773 रन बनाए हैं। धोनी भारत की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें क्रिकेटर हैं।
  • विकेट के पीछे धोनी बिजली जैसी फुर्ती के लिए जाने जाते हैं। यही वजह है कि विकेटकीपर के रुप में वह तीसरे सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर हैं। उन्होंने 538 मैचों में 829 बार विकेट के पीछे बल्लेबाजों शिकार किया। बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड मार्क बाउचर (998 शिकार) के नाम दर्ज है। 

यहाँ पढ़े धोनी के संन्यास से जुड़ी अन्य ख़बरें : एमएस धोनी और सुरेश रैना को रिटायरमेंट पर क्रिकेट जगत और फैन्स ने कुछ इस अंदाज में दी बधाई!

  • धोनी क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने वाले विकेटकीपर हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 192 बार बल्लेबाजों को स्टंपिंग कर पवेलियन का रास्ता दिखाया है। माही के नाम टेस्ट में 38, वनडे में 120 और T20I में 34 स्टम्पिंग का रिकॉर्ड हैं।
  • क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामलें में भी धोनी विकेटकीपर के तौर पर तीसरे स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने विकेट के पीछे 634 बार कैच लपके हैं। इस मामलें में साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर (952 कैच) पहले जबकि ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (813 कैच) दूसे स्थान पर हैं।
  • धोनी वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा के बाद सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने अब तक कुल 229 छक्के जड़े हैं। यही नहीं, धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामलें में दुनिया के 5वें और भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 359 छक्के दर्ज हैं।
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नॉट आउट रहने का रिकॉर्ड भी धोनी के ही नाम है। धोनी 538 मैचों की 526 पारियों में कुल 142 बार नॉट आउट रहे हैं। उनके इस रिकॉर्ड के आसपास कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है।
  • धोनी दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं जिन्होंने नंबर 3 से लेकर नबंर 7 तक सभी बल्लेबाजी पाॉजिशन पर शतक जड़ा है। धोनी के नाम 7 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 2 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement