Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं मिताली राज

36 वर्षीय मिताली ने यहां दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में बुधवार को मैदान पर उतरते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। 

IANS Reported by: IANS
Published on: October 09, 2019 16:53 IST
मिताली राज- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES मिताली राज

वडोदरा। पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। 36 वर्षीय मिताली ने यहां दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में बुधवार को मैदान पर उतरते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। उन्होंने इस मैच में नाबाद 11 रन बनाए। भारत ने इस मैच को आठ विकेट से अपने नाम किया।

भारत के लिए अब तक 204 वनडे मैच में खुल चुकी मिताली ने 26 जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी और अब वह 50 ओवर के इस करियर में 20 साल और 105 दिन पूरे कर चुकी हैं।

वह दो दशकों तक वनडे क्रिकेट खेलने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर भी हैं। दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड है।

उन्होंने अब तक 204 वनडे मैच खेले हैं, जोकि किसी भी महिला क्रिकेटर द्वारा खेला गया अब तक का सर्वाधिक मैच है। उनके बाद इंग्लैंड की कार्लोट एडवर्ड (191), भारत की ही झूलन गोस्वामी (178) और आस्ट्रेलिया की एलेक्स ब्लैकवैल (144) हैं।

पूर्व कप्तान मिताली ने 10 टेस्ट और 89 टी-20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने पिछले महीने ही टी-20 से संन्यास लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement