Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

टीम इंडिया की तुलना में IPL में ज्यादा सफल क्यों है ऋषभ पंत, कैफ ने बताई बड़ी वजह

पिछले कुछ सालों में ऋषभ पंत भारत टीम के एक ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिनके बारे में सबसे ज्यादा चर्चा हुई है। बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के कारण काफी नाम कमाया है। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: July 14, 2020 11:10 IST
टीम इंडिया की तुलना...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES टीम इंडिया की तुलना में IPL में ज्यादा सफल क्यों है ऋषभ पंत, कैफ ने बताई बड़ी वजह

पिछले कुछ सालों में ऋषभ पंत भारत टीम के एक ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिनके बारे में सबसे ज्यादा चर्चा हुई है। बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के कारण काफी नाम कमाया है। टीम इंडिया के इतर आईपीएल में पंत का पिछले कुछ सालों प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। दिल्ली कैपिटल फ्रेंचाइजी की ओर से वह लगातार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं।

यही वजह है कि टीम इंडिया में पंत को एमएस धोनी के उत्तराधिकारी के रुप में देखा जा रहा है। हाालांकि पंत के लिए साल 2019 कुछ खास नहीं रहा क्योंकि वह अपनी फॉर्म के चलते भारतीय टीम से अंदर-बाहर होते रहे और उन्होंने अपने खराब प्रदर्शन के चलते आलोचनाओं का भी सामना किया।

इस बीच दिल्ली कैपिटल्स के असिस्टेंट कोच मोहम्मद कैफ ने ऋषभ पंत की बल्लेबाजी को लेकर बड़ा बयान दिया है। मोहम्मद कैफ ने पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा के साथ आईपीएल और टीम इंडिया में पंत की बल्लेबाजी के अंतर को लेकर चर्चा की।

कैफ ने कहा, "पंत खुलकर खेलने वाला खिलाड़ी है। अगर आपने पंत की पोजिशन सेट कर दी और बता दिया की आपको खेलने के लिए इतने ओवर मिलने वाले। यानी कि आपने उनका मांइड क्लियर कर दिया जहां किसी बात को शक न हो कि उन्हें सिंगल लेना या डिफेंड करना है। वह अटैकिंग बल्लेबाज हैं और उन्हें पहली बॉल से अटैकिंग शॉट ही मारना चाहिए।"

उन्होंने आगे कहा, "पोटिंग, दादा और हमारे बीच कई बार ये बात हुई कि पंत को नंबर 3 भेजो या 4 पर भेजो। हमने बाद में तय किया कि पंत को कम से कम आखिरी 10 ओवर मिलने चाहिए। चाहे फिर वो नंबर 3 पर जाए या नंबर 5 पर जाए। ये काम भारतीय टीम में अभी तक ठीक से नहीं हो पाया। उसका स्लॉट अभी तक वो पकड़ नहीं पाए हैं लेकिन आईपीएल में हमने उनका स्लॉट पकड़ लिया है। यही वजह है कि वह आईपीएल में अच्छा करते आ रहे हैं।"

गौरतलब है कि ऋषभ पंत ने आईपीएल में 54 मैचों में खेलते हुए करीब 36 की औसत से और 162 से ज्यादा के स्ट्राईक रेट से 1736 रन बनाए है जिसमें एक शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। आईपीएल के पिछले सीजन में उन्होंने 16 मैचों में 488 रन बनाए थे।

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement